अब गणित की समस्याएं को एआई की मदद से कैसे हल करें - How to solve Mathematical problems by AI Tools

जो भी विद्यार्थी पढ़ाई करता है तो सभी सब्जेक्ट्स में से गणित एक मात्र ऐसा विषय होता है जिसमें लॉजिक और सोचने का मुख्य कार्य होता है अगर एक Student ऐसा कर ले Math के लिए तो उसे यह विषय आसान लगने लगेगा।

ai tools for math

एक शिक्षक Math को ज्यादा से ज्यादा आसान बनाने के लिए अधिक प्रयास करता है हर एक विद्यार्थी के लिए परंतु विद्यार्थी यदि घर में है या फिर कई बार प्रयास के बाद भी उसे समझ नहीं आता तब वह इंटरनेट का उपयोग करेगा अपने Math की Problems को Solve करने के लिए और यह काम आसान कर देगा AI लेकिन कैसे? जानेंगे हम आज के इस लेख में की किस तरह से AI Tools आपकी गणित की समस्या को हल करेगा और किस तरह से करेगा।

AI Tools For Math

गणित जैसे समझने वाले सब्जेक्ट्स को जितना विवरण से पढ़ाया जाए यह उतना ही आसान होते जाता है पर यदि शिक्षक सही से विवरण नहीं दे पा रहे हैं या फिर शिक्षक द्वारा व्याख्या की गई विधि को विद्यार्थी नहीं समझ पा रहे हैं तो ऐसे में एक ऐसे Tool आपके लिए बहुत सहायक होगा। इन AI Tools की खासबात यह है की इसमें हर एक विधि को आपके पूछे गए सवाल के अनुसार बताएगा और एक ही सवाल को विभिन्न तरीके से समझाने का प्रयास भी करता रहेगा जब तक आपको समझ नहीं आता इसीलिए आज के इस इंटरनेट युग में जब AI आ ही गया है तो इसे अपनी तरक्की में इस्तेमाल करने में कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए खासकर पढ़ाई के संदर्भ में AI की सहायता से गणित जैसे विषय को चुटकियों में समझेंगे क्योंकि यह है Math सॉल्व करने के लिए AI टूल्स।

MathPapa

MathPapa (मैथपापा) एक AI Based Tool है जो गणित से संबंधित प्रश्न को आसानी से हल करने में सक्षम है इस ऐप का इंटरफेस एक कैलकुलेटर की तरह है लेकिन इसमें खास बात है की जब भी कोई विद्यार्थी इस पर गणित से संबंधित प्रश्न डालेगा तो उसे चुटकियों में यह कैलकुलेट कर के दे देगा लेकिन सिर्फ कैलकुलेट ही नहीं बल्कि हर एक स्टेप्स का भी विवरण रहेगा जिससे हर एक विद्यार्थी के लिए यह ऐप उपयोगी है।

UpStudy - Camera Math Solver

नाम से ही स्पष्ट या ऐप न सिर्फ गणित विषय के प्रश्न हल करता है बल्कि यह कैमरा के द्वारा उस प्रश्न को स्कैन करके उसके स्टेप्स का भी विवरण देगा। UpStudy ऐप की खास बात यह है की यदि आपके पुस्तक या नोटबुक में कोई ऐसा प्रश्न है जिसे आप हल करना चाहते हैं तथा स्टेप्स जानना चाहते हैं तो सीधा इस ऐप की मदद से अपने गणित से संबंधित सवाल को स्कैन करना होगा उसके बाद AI पूरा एक्सप्लेन कर देगा आपको।

Symbolab

सिंबोलैब एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से गणित के किसी प्रश्न में आई समस्या को हल करने के लिए मोबाइल कैमरा के उपयोग से स्कैन करके उसे सॉल्व किया जा सकता है तथा यह भी समझा जा सकता है की प्रश्न में कौन - कौन से स्टेप्स हैं यदि स्कैनिंग के बाद प्रश्न का उत्तर सही है तो आप प्रश्न को चिन्हित कर बता सकते हैं।

Read also,

निष्कर्ष

यह ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं आप आपका जो मन करे या जो ऐप आपको सही लगे उसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। AI द्वारा यह Math Solver Apps स्टूडेंट्स के लिए बेहद उपयोगी हो सकते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment