Special BSTC पर आपको बिना परीक्षा सीधा Admission मिलेगा, स्पेशल बीएसटीसी के लिए नोटिफिकेशन सूचना जारी कर दिया गया है

यदि आप शिक्षक बनने में दिलचस्पी रखते हैं तो यह बीएसटीसी की सूचना आपके लिए उत्तम होगी दरहसल BSTC (Basic School Teaching Course) एक कोर्स है जो करीब दो साल का होता है और कोर्स पूरा करने पश्चात ही शिक्षक बनने के योग्य होते हैं।

special bstc admission

बीएसटीसी कोर्स पूर्ण कर लेने के बाद शिक्षक के लिए राज्य सरकार द्वारा BSTC के लिए भर्तियां निकली जाती हैं जिसमे आपको कोर्स तथा 12वीं के आधार पर चुना जाएगा।

Special BSTC - स्पेशल बीएसटीसी में नौकरी के लिए

स्पेशल बीएसटीसी का आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दिया गया है और इसके लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे जिसकी शुरुआत 15 मई से लेकर 14 जून तक आवेदन फॉर्म भरे जायेंगे। बीएसटीसी का कोर्स करने के बाद तथा चयन के बाद ही आप विशेष शिक्षक बन पाएंगे असल में बीएसटीसी शिक्षक विशेष बच्चों के लिए जिन्हे आवश्यकता होती है यदि पूरे देश की बात करें तो बीएसटीसी के लिए कुल सीटें 19000 तथा 717 कॉलेज हैं यदि अकेले राजस्थान की बात करें तो यहां पर लगभग 53 कॉलेज हैं। अगर आप इस कोर्स में दिलचस्पी रखते हैं तो यह विशेष मौका हो सकता है शिक्षक बनने का।

Special BSTC शैक्षणिक योग्यता - Educational Qualification

इस कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा में 50% कम से कम से उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा सरकारी छूट भी यहां पर लागू वर्गों के अनुसार।

Special BSTC आयु सीमा - Age Limit

BSTC का कोर्स करने के लिए कोई भी आयु सीमा नहीं यह निर्भर करता है की आप 12वीं कब उत्तीर्ण हुए हैं परंतु किन्ही कारणवर्ष आयु अधिक है तो सरकारी नियम लागू होने के अनुसार विभिन्न वर्गों के लिए छूट मिलेगी।

स्पेशल बीएसटीसी आवेदन शुल्क - Application Fee

जब आप बीएसटीसी के लिए आवेदन करेंगे तो उस वक्त आपसे आवेदन शुल्क ही लिया जायेगा जो की करीब ₹200 रुपए होगी तथा आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के बाद यदि आपका चयन होता है तो कॉलेज फीस आपसे मांगी जाएगी।

स्पेशल बीएसटीसी (Special BSTC) चयन प्रक्रिया - Selection Process

स्पेशल बीएसटीसी के चयन के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं होगी बल्कि यह आपके 12वीं में कितने प्रतिशत पर उत्तीर्ण हुए हैं तथा आपकी मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा तभी आप इस कोर्स को करने के लिए योग्य होंगे।

Special BSTC भर्ती आवेदन प्रक्रिया - Application Process

स्पेशल बीएसटीसी के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिए गए हैं जिसकी जानकारी आप आधिकारिक सूचना पर देख सकते हैं लेकिन ऑनलाइन फॉर्म को डाउनलोड करके ऑफलाइन जमा करना होगा। 

नोटिफिकेशन में आप फॉर्म देख सकते हैं वहां से फॉर्म को प्रिंट करवाकर आवश्यक और सही जानकारी भरकर आपको अपने नजदीकी स्पेशल बीएसटीसी कॉलेज में जाकर सबमिट करना होगा। स्पेशल बीएसटीसी कोर्स कौन - कौन से कॉलेज में उपलब्ध है इसकी लिस्ट जल्द ही दे दी जाएगी तथा जहां बीएसटीसी कोर्स उपलब्ध आप वहीं आवेदन जमा करिए तथा अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन या फिर नजदीकी कॉलेज में इस बारे में पता लगा सकते हैं

Official Notificationनोटिफिकेशन देखें
Application Formफॉर्म देखें

बीएसटीसी का कोर्स वह लोग ज्यादा पसंद करेंगे जिनको शिक्षक में दिलचस्पी या फिर पढ़ाना पसंद करते हैं यदि आपकी इच्छा है इस कोर्स को करने की तो फॉर्म जरूर भरें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment