Acne Remedies चेहरे से कील मुंहासों को हमेशा के लिए हटाएं, अपनाइए यह टिप्स

सबसे ज्यादा कील मुहासों की समस्याओं से ग्रसित 15 से 30 साल वाले लोग हैं, वैसे तो इस समस्या के अनेकों कारण हो सकते है जैसे Hormonal Change, Dust Infection, गन्दा पानी, तेलीय आहार इत्यादि कारण हो सकते हैं इन 'कील मुहासों' को दूर करने के लिए हम आपको आसान सी कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहें हैं जो इस समस्या के निवारण के लिए अत्यन्त कारगर साबित होगी।

acne remedies

शहद (Honey) वैसे तो शहद अनेक रोगों में लाभदायी है, Raw Honey आपके मुँहासे(Pimple), (एक्ज़िमा) eczema, सोरायसिस(Psoriasis), जैसे त्वचा रोगों में अत्यंत लाभकारी है।

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय (Acne Home Remedies)

कील और मुंहासों की समस्या एक बड़ी समस्या है लाखों की संख्या में टीनएजर इससे प्रभावित हैं लेकिन इसका कोई प्रभावी इलाज नहीं है जिसे यह कह सकें कि यही प्रॉपर इलाज है।

अलग अलग स्किन टाइप और अलग विषमताओं की वजह से सबका अलग अलग इलाज है,आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाए जिसे लगातार करेंगे तो अवश्य ही कील मुंहासों से छुटकारा पाएंगे।

मानुका शहद

यह एक प्रकार का Anti-Acne (मुहासों का ही एक रूप) शहद है यह घाव को ठीक करने में मदद करता है। Raw Honey को दालचीनी के पाउडर के साथ मिलाकर इस मिश्रण को acne की जगह लगाने से acne जल्द से जल्द ठीक हो जाते हैं। Honey और दालचीनी दोनों में Anti-Oxidant होता है जो कील-मुहासों को जड़ से ठीक करने में लाभदायक है।

Disprin Or Asprin दवाएँ

यह दोनों दवाएँ मुँहासों में असरकारी साबित होती हैं। इनमे पाया जाने वाला Salicylic Acid मुहासों को सुखा देता है इन दोनों को मुहासों वाली जगह पर लगाना है।

नीम का पाउडर

नीम के पेड़ को आधा बैद्य बोला जाता है यह पौधा औषधि की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण और लाभकारी है। नीम की पत्तियों को सुखाकर उनको पीसकर पाउडर बना लेना है और उस पाउडर का इस्तेमाल अपने फेस पर करना है।

नीम में Anti-Bacterial, Anti-fungal Properties होती हैं साथ ही साथ इसके बीजों में प्राकृतिक रूप से पेस्टिसाइड्स पाया जाता है जो कि पीले और भूरे रंग का होता है इसका इस्तेमाल नीम के तेल में किया जाता है जो Acne, Eczema, और सोराइसिस जैसी त्वचा संबंधी बीमारियों के लिए गुणकारी और लाभप्रद है।

टी (Tea) ट्री आयल

यह मुँहासे सम्बन्धी रोगों के लिए रामबाण औषधि है। Tea Tree Oil एक essential आयल है इसमें Anti-inflammatory और Anti-Microbial प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं यह रूखा(Harsh) हो सकता है इसीलिए इसे कैरियर(Carrier) आयल के साथ मिलाकर अपनी त्वचा और पिंपल पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैरियर आयल का इस्तेमाल योगा,स्पा में इस्तेमाल होता है इसको मिलाने से एसेंशियल आयल की गुणवत्ता में बृद्धि होती है यह बिल्कुल भी नुकसानदायी नही है, Tea Tree आयल ऑनलाईन स्टोर्स से खरीदे जा सकते हैं।

सेब का सिरका

Apple Cider vinegar, Apple के रस को फरमेन्ट करके बनाया जाता है इसमें Citric Acid पाया जाता है जो Zinc Oxide के साथ मिलकर मुहासों के बैक्टीरिया तथा Propionibacterium को खत्म करता है।

1 चम्मच सिरका और 3 चम्मच पानी को साथ मिलाकर इसे मुँहासों पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए और फिर पानी से धो लेना चाहिए,इसके परिणाम अत्यंत लाभकारी है।

यह भी पढ़ें:

ग्रीन टी (Green Tea)

Green Tea में भरपूर मात्रा में Antioxidant होता है इसे पीने से मुहासों में राहत मिलती है इसको उबालकर छानने के बाद जो पत्तियाँ बची रह जाती हैं उसे शहद में मिलाकर मुहासों में लगाने से आराम मिलता है और मुहासों को खत्म करने में मददगार है।

जितने भी उपाय आपको बताए गए हैं इनका प्रयोग सावधानी से करें. इसके बाद भी आराम न मिलने की दशा में चिकित्सक से परामर्श करें।

Noteअगर आपके चेहरे पर मुँहासे बहुत ही गंभीर तरीके के हैं जैसे गाँठ (syst) के रूप में और बढ़ते ही जा रहें हैं तो तुरन्त किसी Dermatologist को दिखाएँ और यथाउचित इलाज करवाएँ। घरेलू उपाय कुछ मामलों में उतने असरकारक नही हैं।

कील मुंहासे की आयुर्वेदिक दवा

ayurveda remedy for pimples

कील मुहांसे की प्रोब्लम स्किन से रिलेटेड है ऐसे में त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो खून का सुचारू रूप से शरीर में संचारित होना और शुद्ध रक्त होना अतिआवश्यक है आयुर्वेदिक दवाइयों में रक्त शुद्धिकरण और कील मुंहासों को जड़ से खत्म करने के लिए डॉक्टरों द्वारा औषधियों की सूची ये रही

  • गिलोय' इसी को ग्रामीण अंचल में 'गुरिज की छाल' कहते हैं यह पेड़ से ही मिल जाए तो ज्यादा बेहतर है।
  • हल्दी तो रामबाण औषधि है खेतों से निकाली हुई गांठ अगर आपको सीधे तौर पर मिल जाए तो उसे पीसकर इस्तेमाल करें बहुत कारगर है।
  • खदिर को आम बोलचाल की भाषा में "खैर" या "कत्था" कहा जाता है इसका इस्तेमाल पान के साथ खूब किया जाता है।
  • सारिवा यह बहुत ही जरूरी पौधा है जिसका इस्तेमाल ज्योतिष से लेकर आयुर्वेद तक में होता है इस पौधे को "अनन्तमूल" कहा जाता है।
  • मंजिष्ठा का ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर तक में फायदेमंद है।
  • गुलाब जल को घर में बना लें और नियमित रूप से उसे अपनी त्वचा में इस्तेमाल करें।

ये सारे हर्ब्स कोशिश करें कि इनकी जड़ें या साबुत पंसारी की दुकान से खरीद कर पाउडर बनाएं तो ज्यादा लाभ मिलेगा।
कुछ आयुर्वेदिक दवाइयां और भी हैं जिन्हें आप काढ़े या टैबलेट रूप में मंगा सकते हैं

  • आरोग्यवर्धिनी वटी
  • कैशोर गुग्गुल
  • त्रिफला चूर्ण
  • महामंजिष्ठादि कषाय
  • खदिरारिष्ट

यह सब आपको आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएंगी, किसी चिकत्सीय परामर्श से दवाएं उपयोग की जाएं तो उत्तम लाभ मिलेगा।

Best Acne Face Wash (कील मुंहासों के लिए कुछ सुझाए हुए फेसवॉश)

best acne face wash

कुछ ऐसे फेसवॉश जो Pimple और Acne में काफी कारगर साबित होंगे, चेहरे की साफ सफाई बहुत जरूरी है आज कल की बिजी लाइफस्टाइल में घर पर आयुर्वेदिक या नुस्खा अपनाने का समय नहीं है ऐसे में हफ्ते में 3 से 4 बार यह फेसवॉश इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Mama Earth का Tea Tree face wash 
  • Himalaya या किसी अच्छे ब्रांड का Neem Face wash
  • Dr Seth का नीम साइक्लिड एसिड फेसवॉश
  • न्यूट्रोजेना आयल फ्री एक्ने फेस-वाश

यह बहुत ही कामन और प्रोडक्ट रिव्यू के आधार पर आपको रिकमेंड किए जा रहे,और अधिक जानकारी के लिए संबंधित डाक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment