जानिए अक्षय कुमार के बारे में - Akshay Kumar Biography, Net Worth, Age, Wife, Affairs and Upcoming Movies

Akshay Kumar Bollywood के सफल एक्टर्स में से एक हैं जो लगातार 30 साल से अपनी अलग पहचान और अभिनय की सत्ता पर काबिज हैं बात ड्रेसिंग सेंस की हो या स्टंट की हो,चाहे हो Fitness की बात खिलाड़ी कुमार का जवाब नही है, अक्षय कुमार अपने समकालीन स्टारों से ज्यादा फिट और दुरुस्त हैं

akshay kumar biography

जहां उनके कंपटीटर साल में एकाध ही मूवी कर पाते हैं वहीं अक्षय साल में औसतन 3 मूवी लेकर आते हैं बॉक्स ऑफिस पर उनका कलेक्शन भी शानदार रहता है यही कारण है कि अक्षय आज 140 से ज्यादा फिल्मों में अपनी अभिनय की छाप छोड़ चुके हैं। आज उनका Happy Birthday Akshay Kumar है इस मौके पर रूबरू होते हैं उनकी लाइफ जर्नी से और जानते हैं कुछ Untold Facts उनके बारे में।

Akshay Kumar Parents, Nationality and Biography

55 वर्षीय Akshay Kumar का जन्म 9 September 1967 को Punjab के अमृतसर में एक पंजाबी फैमिली में हुआ था फिल्म इंडस्ट्री या Bollywood में आने के पहले तक इनका नाम 'Rajiv Bhatia' था बाद में अपना नाम बदलकर इन्होंने ' Akshay kumar' कर लिया था,पहली हिट फिल्म में अक्षय के कैरेक्टर का नाम अक्षय था उसी से प्रभावित होकर नाम बदल लिया।

अक्षय की माता Aruna Bhatia है और पिता Hari Om Bhatia हैं जो कि एक Army Officer थे,पिता जी की मृत्यु अक्षय के बचपन में ही हो गई थी,उनके लालन पालन की जिम्मेदारी पूरी तरह से उनके माता जी पर आ गई थी अक्षय अपनी माता जी के बहुत करीब थे अभी 8 सितंबर 2021 को उनकी माताजी ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया।अक्षय कुमार ने दिवंगत सुपर स्टार Rajesh Khanna की बेटी Twinkle Khanna से सन 2001 में शादी कर ली आज दोनो के एक बेटा Aarav Kumar और एक बेटी Nitara Kumar है। अपनी दिनचर्या को लेकर काफी सख्त रहने वाले अक्षय कुमार को ' Khiladi kumar' और ' Akki' के भी नाम से जाना जाता है। Akshay Kumar की Nationality की बात करें तो उन्होंने 2011 में Canada की नागरिकता अपना ली थी,नागरिकता को लेकर कई बार विवादों में भी फस चुके हैं, उन्होने हाल ही में कई इंटरव्यू में कहा की वह वापस भारत की नागरिकता के लिए अप्लाई कर चुके हैं।

Akshay Kumar Education, Degrees, Martial Arts

अक्षय कुमार की पढ़ाई की बात करें तो इनकी स्कूलिंग Don Bosco school दार्जिलिंग से पढ़ाई की है आगे की पढ़ाई इन्होंने Guru Nanak Khalsa Mumbai से Arts में पढ़ाई की है हालांकि कुछ खबरों के माध्यम से यह भी जानकारी मिलती है कि वह कॉलेज ड्रॉपर हैं।

दिल्ली के चांदनी चौक में बचपन बीता उसके बाद इन्होंने मुंबई से पढ़ाई की,अपने कालेज के दौरान इन्होने अनेकों खेलों में भाग लिया,इनकी रुचि Outdoor Games में बचपन से ही थी यही कारण था कि वह अपने कालेज के दौरान Martial arts सीखने Bangkok चले गए और वहां पर Part Time नौकरी के तौर पर एक होटल में बतौर शेफ की नौकरी कर ली और मास्टर आर्ट सीखने के बाद वह वापस मुंबई आ गए और मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग देने लग गए उसी दौरान उनके एक स्टूडेंट्स ने उन्हें मॉडलिंग करने के लिए रिकमेंडेशन दिला दी,पहली बार कैमरे को फेस कर उनके अंदर का स्टंट मेन और छुपा हुआ एक्टर जाग उठा,ऐसे ही उनके फिल्मी करियर की शुरुआत हुई।

Akshay Kumar Bollywood Career, First Movie, Khiladi Series Movie

अक्षय कुमार के फिल्मी कैरियर की बात करें तो वह जब मॉडलिंग करने आए तब उन्हे 2 घण्टे फोटोशूट के लिए 5000 सैलरी मिलती थी जो कि उस समय के हिसाब से काफी ज्यादा थी, उस समय वह 4000 प्रति महीना कमाते थे जिससे उन्हें लगा कि फोटो शूट का इतना ज्यादा पैसा मिलता है तो क्यों न इसी फील्ड में कैरियर बनाया जाए।

मार्शल आर्ट में एक्सपर्ट होने की वजह से उन्हें फिल्मों में पहला मौका फिल्म 'आज' में मिला जिसपे उनकी भूमिका एक कराटे ट्रेनर की थी। बतौर मॉडल उनकी एंट्री फिल्मों में हो चुकी थी लेकिन लीड एक्टर के तौर पर पहला मौका फिल्म 'सौगंध' में मिला इस फिल्म में उनके साथ एक्टर मुकेश खन्ना और अक्षय की माता की भूमिका में अभिनेत्री 'राखी' दिखाई दी।

यह वह दौर था जब हीरो का माचो लुक और बॉडी का ज्यादा इंपैक्ट परदे पर नही पड़ता था लेकिन अक्षय का गठा शरीर और इस फिल्म में हाथों द्वारा चलना एक अलग पहचान दिलाई,दर्शकों ने जमकर सराहा।

फिल्म 'सौगंध' से उन्हें बॉलीवुड में एक बेसिक पहचान मिल चुकी थी उसके बाद से उन्होने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उनका कैरियर परवान में तब चढ़ा जब उनकी फिल्म 'खिलाड़ी' 1992 में आई, इसके बाद से खिलाड़ी सीरीज की मूवीज ने अक्षय को सुपरस्टार बना दिया। अक्षय कुमार ने खिलाड़ी सीरीज की कुल पांच फिल्मों में काम किया है जिनमे पहली फिल्म 'Khiladi'(1992) दूसरी 'Khiladiyon Ka Khiladi'(1996) तीसरी 'Mr. and Mrs. Khiladi'(1997)

चौथी 'Khiladi 420'(2000) पांचवीं 'Khiladi 786 (2012) आई,खिलाड़ी सीरीज इतनी फेमस हुई की अक्षय का नाम ही खिलाड़ी हो गया,अक्षय ने खुद ही अनेकों स्टंट किए,कभी हेलीकॉप्टर से कूदना हो या प्लेन पर खड़े होना,इस छवि ने उनके करियर का ग्राफ को खूब उछाल दी,अक्षय अपने कई इंटरव्यू में कह चुके हैं कि अगर वह अभिनेता नहीं होते तो शायद स्टंटमैन होते, स्टंट मेन से खास लगाव उनका आज भी देखा जा सकता है।

अक्षय कुमार की कुछ फिल्में ऐसी थी जिनके कैरेक्टर ने उन्हें अमर कर दिया जैसे फिल्म 'Ajanabi' में विलेन की भूमिका,फिल्म ' Hera Pheri' में कामेडी करते हुए एक अलग पहचान बनाई,फिल्म 'Bhagam Bhag'  या 'Khatta meetha' हो वह अपनी छवि से अलग एक्टिंग करते नजर आए,एक तरफ कामेडी तो दूसरी तरफ ' बेबी' और 'Rustom' जैसी मूवीज में निभाई गई भूमिका हो इन भूमिकाओं से यह सिद्ध होता है कि खिलाड़ी कुमार वार्सेटाइल एक्टर होने के साथ साथ मंझे हुए अभिनेता हैं।

'Padman' और 'Toilet ek Prem Katha' जैसी मूवीज ने सामाजिक संदेश के साथ साथ कामेडी का डोज भी शामिल था। अभी हाल ही में उनकी आई कुछ मुख्य फिल्मे थी जैसे  ' Suryavanshi' 'Raksha Bandhan' और लेटेस्ट में OTT पर रिलीज "CutPutali" अच्छी कमाई कर रही है।

Akshay Kumar Girlfriends, Affairs, Controversies

Akshay Kumar अपने कैरियर के शुरुआती दिनों से ही काफी कंट्रोवर्सीज में बने रहते थे आए थे उनका नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ता रहता था इन्हीं कंट्रोवर्सी की वजह से उनकी इमेज लवर बॉय की बन चुकी थी।

  1. अपने शुरुवाती कैरियर में सबसे पहले उनका नाम अभिनेत्री Pooja Batra से जुड़ा जो की Bollywood में खूब चर्चित हुआ। दोनो शादी के बंधन में बंधने जा रहे थे,दोनो ने सगाई भी कर ली थी लेकिन यह रिश्ता फिल्मी चकाचौंध के बीच ज्यादा दिन टिक न सका और दोनो अलग हो गए।
  2. फिल्म 'Khiladiyon ke Khiladi' की शूटिंग के दौरान उस समय की मशहूर अभिनेत्री Rekha से भी इनके अफेयर की चर्चा थी,अपने हम उम्र अभिनेत्रियों से अफेयर रखने वाले अक्षय इस दौरान काफी कंट्रोवर्सी में रहे,हालांकि यह खबरें किस हद तक सही थी इसकी पुष्टि नहीं हो सकी क्योंकि रेखा व अक्षय दोनो मीडिया में इस बात से बचते रहे।
  3. 90's के दशक की ग्लैमरस हीरोइन Raveena Tondon के साथ भी अक्षय का नाम जोरों से जुड़ा लेकिन अभिनेत्री Shilpa Shetty के बीच में आ जाने से यह रिश्ता ज्यादा दिन नहीं टिक सका,Bollywood के गलियारों में यह भी चर्चा थी कि Akshay Kumar ने Shilpa और Raveena दोनों को एक साथ डेट कर रहे थे।
  4. चर्चा थी कि फिल्म 'अंदाज' की शूटिंग के दौरान अक्षय और Priyanka chopra की नजदीकियां बढ़ी थी लेकिन बाद में पत्नी Raveena Tondon के इंटरफेयर से उस रिश्ते को वहीं खत्म कर दिया।

Akshay Kumar Marriage and Akshay Twinkle Love story

17 January 2001 को Akshay और Twinkle Khanna ने शादी कर ली,खबर थी कि ट्विंकल से अफेयर के बाद अक्षय उनसे शादी नही करना चाहते थे लेकिन ट्विंकल की मां Dimple Kapadia के दबाव में आकर अक्षय ने शादी के लिए मंजूरी दी,ट्विंकल खन्ना मशहूर अभिनेता Superstar Rajesh Khanna और अभिनेत्री Dimple Kapadia की पुत्री हैं। आज अक्षय और ट्विंकल को दो संताने हैं और दोनो खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं।

Akshay Kumar's Colour, Height, Weight, Hobbies, Cars

Akshay Kumar गोरे रंग के लंबे कद की personality धनी हैं व्यक्तित्व हो या कृतित्व दोनो में खरे उतरते हैं Akshay की हाइट 5ft 11 inches है उनके Weight की बात करें तो 80 kg के आसपास रहता है उनकी Hobbies की बात करें तो Martial Arts के साथ साथ वॉलीबॉल और Cricket के दीवाने हैं Akki के Best Friend की लिस्ट में John Abraham का स्थान सबसे ऊपर आता है Akshay Kumar के Car Collection की बात करें तो Porsche Cayenne, Mercedes, Bentley के साथ कई महंगी कारें हैं।

Akshay Kumar's Upcoming Movies 2023-24

Akshay Kumar की 2023 में आने वाली मुख्य फिल्में OMG2, Ramsetu, Capsule Gill, Jolly LLB-3, Khel Khel Mein, Skyforce, तथा Hera Pheri-3 है। उनकी लास्ट 5 मूवीज CutPutali,Prithviraj,Bachchan Pandey,Atrangee Re और Raksha Bandhan है। Akshay Kumar की Per movie fees 35 से 45 crore के आसपास है,अगर उनकी Networth की बात करें तो लगभग $300 Million है और Indian Rupees में Net Worth लगभग 2500 करोड़ के आसपास है।

Akshay Kumar's Awards full List

वैसे तो Akshay Kumar सैकड़ों पुरुस्कारों के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है और 50 से अधिक पुरुस्कारों से उन्हें नवाजा जा चुका है,कुछ मुख्य पुरुस्कारों पर एक नजर डालते हैं

  1. साल 2009 में Khiladi Kumar को पद्मश्री,भारत सरकार मिल चुका है,पद्मश्री भारत का चौथा सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरुस्कार है।
  2. Bollywood में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए 2004 में Akki को Rajeev Gandhi Award से सम्मानित किया जा चुका है।
  3. साल 2009 में 'फिक्की-फिक्की फ्रेम्स' के राष्ट्रीय खिताब से नवाजा गया है यह पुरस्कार एक डिकेड में सबसे बड़े एंटरटेनर को दिया जाता है।
  4. Canada की Windsar University द्वारा फिल्मों में उत्कृष्ट योगदान के लिए डॉक्टरेट की मानद उपाधि से 2008 में अक्षय कुमार को सम्मानित किया गया था।
  5. 2011 में सिनेमा में योगदान के लिए एशियाई पुरुस्कार से सम्मानित किया गया ।
  6. 'Ajnabi' और 'Garam Masala' फिल्मों के लिए Filmfare सम्मान से अक्षय कुमार को सम्मानित किया गया,लगभग 8 बार अलग-अलग फिल्मों के लिए नामित किया गया।
  7. 'Garam Masala' और 'Singh is King' के लिए Star Screen अवार्ड Akshay Kumar को दिए गए थे।
  8. तीन बार अलग अलग फिल्मों के लिए IIFA पुरुस्कार से अक्षय कुमार को नवाजा गया है।
  9. 'Raudi Rathore' फ़िल्म के लिए दादा साहब अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

स्टारडस्ट, ग्लोबल इंडियन फ़िल्म सम्मान, अप्सरा अवार्ड, बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड से भी अक्षय कुमार को सम्मानित किया गया था।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment