अनुराग कश्यप के बारे में - Anurag Kashyap Biography, Education, Career, Important Movies, Love Affairs, GirlFriends, Awards & More

Anurag Kashyap नाम सुनते ही सबसे पहले जेहन में क्या आता है? उनकी कोई Movie या उनके द्वारा अभिनय किया हुआ किरदार या उनके द्वारा डायरेक्ट की हुई Movie??

anurag kashyap biography

वैसे Anurag Kashyap नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के दृष्टिपटल में सबसे पहले ध्यान आता है वह है "Gangs Of Wasseypur" मूवी,अनुराग कश्यप अपने ताबड़तोड़ और अक्खड़पन का जायका अपनी निर्देशित की हुई मूवीज में डाल देते हैं ऐसी कई सारी फिल्में हैं जहाँ उनके अलग प्रकार के डायरेक्शन की छाप देखने को मिलती है,Anurag Kashyap का आज जन्मदिन है Happy Birthday Anurag Kashyap, इस Birthday पर जानते हैं उनके बारे में कुछ अलग।

Anurag Kashyap की Family, Age, Birth Place

Anurag Kashyap के ठेठपन में उत्तर भारत की झलक तो देखने को मिलती ही है और उनके द्वारा डायरेक्ट की हुई फिल्मों में जमीन से जुड़ी हुई वास्तविकता और चकाचौंध की गहराई भी दिखती है बात करें उनके जन्म स्थान की तो Anurag Kashyap उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले हैं।

अनुराग का जन्म 10 September 1972 को हुआ था। जीवन के 49 बसन्त देख चुके अनुराग के पिता Mr. Prakash Singh UP राज्य विद्युत उत्पादन विभाग में मुख्य अभियंता के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं।अनुराग निर्देशन के साथ-साथ खुद का Production House भी चलाते हैं फिल्मो में ScreenWriter से लेकर Directing तक सबमे उन्हें अलग प्रवृत्ति की महारत हासिल है।

अनुराग के परिवार में माता-पिता के अलावा उनके बड़े भाई Abhinav Kashyap हैं जो कि पेशे से Director हैं उनकी एक बहन भी है जिनका नाम Anubhuti Kashyap हैं वह भी Bollywood फिल्मों की डायरेक्टर हैं। Anurag Kashyap की एक बेटी हैं जिनका नाम Aaliyah Kashyap है।

Anurag Kashyap Schooling, College, Education

Anurag की पढ़ाई की बात करें तो बचपन में इनकी स्कूलिंग देहरादून के Green School से हुई,अनुराग जब 8 साल की उम्र में पहुंचे तब उनका दाखिला भारत के फेमस स्कूल ग्वालियर के Scindia School में हुआ। बचपन से अनुराग कश्यप वैज्ञानिक बनना चाहते थे इसी सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने दिल्ली की तरफ रुख किया, Delhi में Higher Education के लिए Delhi University के Hansraj College में Zoology विषय में दाखिला लिया। अपनी डिग्री के दौरान ही उन्होंने 'Jan Natya Manch' नाम के स्ट्रीट थिएटर ग्रुप को ज्वाइन किया और यही वो Turning Point था जो अनुराग के मन में थिएटर और फिल्मों की तरफ दिलचस्पी पैदा की।

Anurag Kashyap Career Struggle

सन 1993 में Graduation के दौरान ही उन्होंने ने एक फिल्म देखी फिल्म का नाम था "Bicycle Thieves" जिसे डायरेक्ट किया था इटालियन फिल्ममेकर 'Vittorio De Sica'. इस फिल्म को उन्होंने दिल्ली फिल्म फेस्टिवल में देखा था इसके बाद से ही उन्होंने Film Maker बनने के लिए Mumbai रवाना हो गए। Mumbai नगरी में जब पहुंचे थे काम की तलाश में तब उनके पास 5000 रुपए थे जो कुछ दिनों में खत्म हो गए और उन्हें फुटपाथ से लेकर वाटर टैंक तक में रात गुजारनी पड़ी,कहते हैं की मेहनत से संघर्ष की छटा छट जाती है और एक दिन उन्हे Mumbai के St Xavier's College के Boys Hostel में रहने का जुगाड बन गया और उसी दौरान उन्होंने ' Prithvi Theatre' में काम पा लिया हालांकि उनका पहला नाटक कंप्लीट नहीं हो पाया क्योंकि डायरेक्टर की मृत्यु हो गई थी।

Anurag Kashyap filmi Career

Anurag के फिल्मी कैरियर की बात करें तो शुरुवाती दौर में कुछ सीरियल में सह पटकथा लेखन का कार्य मिला,उसके बाद पहली बार बड़े डायरेक्टर 'Ram Gopal Varma' के साथ फिल्म 'Satya' में सह-लेखन का कार्य मिला।  लेकिन व्यक्तिगत निर्देशन का कार्य फिल्मों में पहली बार 'पांच' नाम की मूवी से मिला,जो कि सेंसर बोर्ड की वजह से रिलीज नही हो पाई थी।

अनुराग ने दूसरी फिल्म में निर्देशन का काम किया फिल्म थी 'Black Friday' जो कि 1993 के Mumbai Bum विस्फोट पर आधारित थी,इस फिल्म को सेंसर बोर्ड से पास कराने में अनुराग को 2 साल लग गए, रिलीज के बाद इस फिल्म को खूब सराहना मिली, इसके बाद से इनका फिल्मी कैरियर समान गति से बढ़ता ही गया।

Anurag Kashyap की Top Movies

कश्यप हमेशा अलग टाइप या ज्वलंत मुद्दे की फिल्मों को बनाने के लिए जाते हैं यहीं कारण है कि अक्सर उनकी फिल्में चर्चा का विषय बनी रहती हैं उनकी कुछ महत्त्वपूर्ण निर्देशित फिल्मों के बारे में जानते हैं 'Black Friday'(2007) के बाद उन्हें 2009 में प्रदर्शित फिल्म 'Dev D' से मिला,पुरानी देवदास कैरेक्टर से हटकर कुछ अलग मॉडर्न देवदास परोस दिया,इस फिल्म को भी काफी तारीफें मिली।

इसके बाद 2011 में आई फिल्म 'Gulal' जो कि राजनीति पर आधारित थी दर्शकों से लेकर फिल्मी गलियारे की खूब चर्चा हुई, स्क्रीन प्ले से लेकर इस फिल्म के डायलॉग खूब प्रचलित हुए। Anurag Kashyap को अपने कैरियर की Milestone को पाने वाली सफलता मिली 'Gangs Of Wasseypur' से, यह एक ऐसी फिल्म जिसने हर तरह के दर्शक वर्ग को अपनी ओर खींचा और सफलता के झंडे गाड़ दिए। कई लोगो का कहना है कि अनुराग ने अपने बचपन से जुड़ी हुई सारी बातों को अपने टैलेंट में डालकर परोस दिया है।

'Gangs of Wasseypur-2' भी दर्शकों को खूब भाई और यह दो पार्ट में बनी फिल्में अनुराग को एक अलग छवि दिलाई जिसके लिए वह डिजर्विंग थे। उनकी कुछ महत्त्वपूर्ण फिल्में इस प्रकार हैं- 'Shool'(1999)  'Nayak'(2001) 'Udan'(2010) 'Shagird'(2011) 'Shahid'(2012) 'Lutera'(2013) 'Bombay वेलवेट'(2013) 

यह कुछ मुख्य फिल्मे हैं अनुराग ज्यादातर निर्देशित की हुई फिल्मो कहानी खुद ही लिखते हैं लगभग 50 फिल्मों में काम कर चुके अनुराग अभिनय और उसके निर्देशन को बहुत बारीकी से समझते हैं कई बार वह फिल्मों में छोटे मोटे रोल पर दिख भी जाते हैं।

Anurag Kashyap Marriages, Love Affairs

Anurag कश्यप के Love Life की बात करें तो अनुराग ने दो शादियां की है पहली शादी वर्ष 1999 में Film Editor Aarti Bajaj से हुई थी, लेकिन यह शादी ज्यादा दिन नही चल सकी। 4 साल में उन दोनों का तलाक हो गया। आरती बजाज से तलाक के बाद फ़िल्म Actress कल्कि कोचलिन से शादी की लेकिन से उनका तलाक 2015 में हो गया, कल्कि कोचलिन अनुराग से 20 साल छोटी थी। कल्कि से अलग होने के बाद उनका नाम सबरीना खान से जुड़ा लेकिन एक साल में ही दोनों ने ब्रेकअप कर लिया।अभी हाल ही में 2021-22 में उनके अफेयर के चर्चे Shubhra Shetti से जुड़ा है दोनों रिलेशनशिप में हैं।

Anurag Kashyap Important Awards

Anurag Kashyap के Awards की बात करें तो उन्हें कई मुख्य अवार्डों से सम्मानित किया गया है।

  1. Anurag Kashyap को "Ordre des Arts et des Lettres" से 2013 में सम्मानित किया गया था यह French Government का अवार्ड है और इसे 'Cannes Film Festival' के दौरान अनुराग को दिया गया था।
  2. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से इन्हें 'Yash Bharti' पुरुस्कार से 2016 में सम्मानित किया जा चुका है।
  3. इन्हे उड़ान फ़िल्म के लिए फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है।

अनुराग कई अवार्ड फंक्शन में Jury के सदस्य के तौर पर रहते हैं।

Anurag Kashyap Upcoming Movies 2022-23

Anurag Kashyap की फिल्मों का इंतज़ार दर्शकों को बेसब्री से रहता है इनकी आने वाली फिल्मों की बात करें तो 2022 और 23 में अनेकों फिल्मे कतार में हैं उनमें से कुछ फिल्में 'Do Baaraa' 'Cargo' 'Kill Bill Hindi remake' और 'Gulab Jamun' हैं। अनुराग कश्यप कई बार अपने राजनीतिक बयानों की वजह से उलझते हुए नजर आते हैं वह अपनी राजनीतिक वैचारिकता खुले मंच में कहने से नही डरते।

ये भी पढ़ें,

Anurag Kashyap Height, Weight, Colour, Salary, Networth and More

बहुत लोग अपने फेवरेट पर्सनैलिटी के बारे में जानना चाहते हैं अपने सितारों की व्यक्तिगत वस्तुओं के बारे में जानना चाहते हैं जैसे कि

  • Anurag Kashyap का रंग सांवला है और वह लंबे कद के हैं उनकी लंबाई की बात करें तो वह 5ft 11inch की हाइट के हैं उनके वजन की बात करें तो लगभग 80 और 85 के बीच रहता है उनके फेवरेट एक्टर की लिस्ट में Dilip Kumar, Amitabh, Naseeruddin Shah हैं।
  • अनुराग के फेवरेट एक्ट्रेस की लिस्ट में मर्लिन मोनर, फरहानी, स्कारलेट Johnson हैं।
  • अनुराग की फेवरेट फिल्में "प्यासा" और "बैंडिट क्वीन" है।
  • Anurag की per movie चार्ज की बात की जाए तो लगभग 10 से 15 करोड़ के आसपास रहती है और उनकी Networth 700 करोड़ के आसपास भारतीय रुपयों में हैं।
  • Anurag Kashyap लगातार 25 से 30 सालों से बॉलीवुड में एक्टिव हैं वह अपनी रिसर्च और क्राइम थ्रिलर स्टोरी लिखने और उसे निर्देशित करने के लिए जाने जाते हैं उनकी फिल्मों में सुपरस्टार नही बल्कि मंझे हुए थिएटर से आए हुए कलाकार अभिनय करते ज्यादा दिखते हैं। अनुराग उत्तर प्रदेश की छोटी सी जगह से आकर फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने संघर्ष के दम पर नाम कमाया है।

Note: यह लेख बहुत ही बारीकी से इटरनेट के माध्यम से रिसर्च करके लिखा गया है, लिखने में पूर्ण सावधानी बरती गई है कुछ भी त्रुटि होने पर लेखक या प्रकाशक जिम्मेदार नही होगा।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment