Pankaj Tripathi अनकही दास्तान, किसान से लेकर Kaleen Bhaiya तक का सफर - Biography, Net Worth, Age, Wife, Children & More

वह अभिनेता जिसने अपनी काबिलियत से एक अलग जगह बना रखी है, कुछ लोगों को नाम के अलावा कोई और अन्य विवरण देने की जरूरत ही नही होती है ऐसा ही एक नाम है पंकज त्रिपाठी का

pankaj tripathi biography full detail

आज उनका बर्थडे है शायद ही कोई विरले हो जो उनकी अदाकारी से प्रभावित न हो,इस जन्मदिन के खास मौके पर रूबरू होते है उनके कुछ अनकहे रोचक किस्सों और उनकी जिंदगी की दास्तान के बारे में।

Pankaj Tripathi Birth Place, Parents, Family and Full Biography

pankaj tripathi parents

अपने मौलिक अदाकारी से लोगों के दिलों में छाप छोड़ देने वाले pankaj Tripathi का जन्म 5 september 1976 को बिहार के गोपालपुर के Belsand गांव में हुआ था इनके पिता बनारस तिवारी किसान हैं और माता हेमवंती हैं परिवार में पंकज को छोड़कर 3 भाई और 2 बहनें हैं। कहते हैं की पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं पंकज त्रिपाठी बचपन से ही पढ़ाई के साथ अभिनय में खास रुचि थी।

NamePankaj Tripathi
IdentificationActor, Kaleen Bhaiya
Date of Birth5 September, 1976
Birth placeBihar
ProfessionActor
NationaltyIndian
ReligionHindu

बचपन के शुरुवाती दिनों में छठ पूजा पर आयोजित होने वाले कई सारे नाटकों में अभिनय शुरू कर दिया था शुरुआती दौर में इन्होंने लड़की का किरदार निभाया जिसको लोगों द्वारा खूब वाह वाही और सराहना मिली।

Pankaj Tripathi Life Journey, Education

रंगमंच,टीवी सीरियल,वेब सीरीज या मूवी हो सब पर उनका राज कायम है या यह कह सकते हैं की वह एक मंझे हुए कलाकार हैं मजे की बात यह है की पंकज त्रिपाठी लगभग 15 साल की उम्र या हाईस्कूल तक फिल्मों के बारे में कुछ भी नही जानते थे वह पूरी तरह से अनभिज्ञ थे, उनके गांव से सबसे पास जो सिनेमा हाल था उसकी दूरी 20 किलोमीटर थी और उस दौर में बच्चों को सिनेमा देखने जाना एक बड़ी बात थी।

पढ़ाई के साथ साथ पंकज त्रिपाठी खेती के काम में पिता का हाथ भी बंटाते थे आज भी उनका डाउन टू अर्थ नेचर देखा जा सकता है उनका जमीन से जुड़ा होना उनकी बातों पर आज भी साफ तौर पर झलकता है,प्राथमिक शिक्षा पूरी होने के बाद उनके पिता जी ने आगे की शिक्षा के उन्हे पटना भेज दिया,पंकज पटना के नामचीन कालेज (पटना कालेज)से हिंदी से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

Pankaj Tripathi को Acting की प्रेरणा

पटना में पढ़ाई के दौरान पंकज ने ढेर सारे फिल्में देखी और ढेरों रंगमंच नाटक देखे यही वह दौर था जो उनके बचपन के अभिनेता बनने के सपने में जान डाल दी।

कालेज में पढ़ाई के दौरान उन्होंने "अंधा कुआं" नाटक का मंचन देखते हुए बहुत ही भाव विभोर होकर रो पड़े ,इसी भावुकता के बाद उन्होंने नाटकों और मंचन में सक्रिय होने का निर्णय लिया।

Pankaj Tripathi को मिला पहला Break

वर्ष 1995 में पहली बार उन्हें "लीला नन्दलाल" नाटक में मौका मिला इस नाटक में उन्हें बहुत छोटी सी भूमिका निभाने का मौका मिला,इस नाटक को निर्देशन करने वाले National School of Drama से पास होने वाले विजय कुमार ने किया था। इसके बाद से कई अन्य नाटकों में काम किया और लोगों ने बढ़चड़कर उनकी एक्टिंग की तारीफ की इसके साथ साथ मीडिया ने भी खूब सपोर्ट किया,pankaj Tripathi हर किसी से अपने अभिनय का रिव्यू लेते और जो भी सुधार की गुंजाइश होती उसे तुरन्त सुधारते,इसी लगन और मेहनत का परिणाम यह हुआ कि साल भर मतलब 1996 आते आते वह नाटक और रंगमंच के परमानेंट कलाकार बन गए और लगातार 4 साल(2000) तक थिएटर में सक्रिय भूमिका में रहे।

Manoj Vajpayee और Pankaj Tripathi का मजेदार किस्सा

Pankaj Tripathi का शानदार कैरियर उनके संघर्षों का परिणाम है नाटकों और फिल्मों में आने के पहले कालेज की पढ़ाई के बाद उन्होंने हाजीपुर के Hotel Management College से 2 साल तक होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया और पटना के Hotel Maurya में नौकरी की इसी दौरान एक मजेदार वाक्या उनके साथ घटित हुआ इस घटना का जिक्र पंकज त्रिपाठी ने Kapil Sharma Show के दौरान किया, उन्होंने ने बताया कि जब वह होटल में जॉब कर रहे थे उसी दौरान अभिनेता Manoj Vajpayee उसी होटल में ठहरे हुए थे और वह यहां पर अपनी चप्पल भूल गए थे जिसको पंकज त्रिपाठी ने चुराकर रख लिया था उन्होंने यह भी कहा कि गुरुजी आए हैं उनकी निशानी के तौर पर उनकी चप्पलें रख लेता हूं इस घटना से पता चलता है की वह अभिनय के प्रति कितनी पवित्र आस्था रखते हैं और गुरु उनके लिए कितने आदरणीय हैं।

Pankaj Tripathi और Irfan Khan

pankaj tripathi and Irfan khan

पंकज त्रिपाठी दिवंगत और वर्सेटाइल एक्टर Irfan Khan के जबरदस्त फैन हैं पंकज का कहना है की इरफान जी की हर फिल्म देखी है उनकी एक्टिंग के वह कायल हैं पंकज कहते हैं की आज अगर नेचुरल एक्टिंग उनमें है उसमे सारा योगदान इरफान खान का है वह इरफान खान से बहुत कुछ सीखते हैं।

Pankaj Tripathi Studies in National School of Drama

pankaj tripathi awarded national school of drama

वर्ष 2001 में अभिनय को निखारने के लिए पंकज ने National School Of Drama की तरफ रुख किया जहां उनका सिलेक्शन भी हो गया, 2004 तक NSD में अभिनय की बारीकियां सीखने के बाद वह पटना में थिएटर में काम करने लगे, लगभग 4 महीना थिएटर करने के बाद 16 October 2004 को फिल्मों में किस्मत आजमाने मुम्बई के लिए रवाना हुए,मुंबई में कुछ समय संघर्ष के बाद उन्हें छोटे परदे में काम मिलने की शुरुवात हो गई।

उन्होंने टीवी के सीरियल 'Bahubali' 'Gulal' 'Sarojini' जैसे धारावाहिकों में काम किया।

वर्ष 2004 से 2010 तक टीवी के मशहूर सीरियल्स में काम किया और अपने अभिनय से सबके दिलों पर राज किया,सीरियल के साथ साथ उन्होंने कई विज्ञापनों में भी काम किया जिनमे मुख्य रूप से 'TATA Tea' का विज्ञापन काफी लाइम लाइट में रहा।

Pankaj Tripathi की Bollywood में Entry

pankaj tripathi family in show

पहली बार बॉलीवुड में उनकी शुरुवात Run Movie के एक सीन से हुई थी जिसमे कमेडियन Vijay Raj के साथ बहुत छोटे सीन में दिखे थे इसके बाद वह 'Omkara'  'Apharan' जैसी फिल्मों में नजर आए लेकिन कुछ खास रोल न मिला जिससे की उनकी एक्टिंग का लोहा दुनिया को दिख पाता। पहली बार उन्हें भरपूर एक्टिंग का मौका मिला वर्ष 2012 में Anurag Kashyap की बहुचर्चित फिल्म 'Gangs Of Wasseypur' से जिसमे उनके अभिनय को दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया और भरपूर प्यार भी मिला।

इस फिल्म के बाद Pankaj Tripathi ने अलग पहचान बना ली इसके बाद से उन्होंने अनेकों फिल्मों में काम किया इसके साथ साथ कई सारी सफल Web Series में मुख्य भूमिका में नजर आए, "Sacred Games" और "Mirzapur" के किरदारों ने आम दर्शकों के बीच खासा प्रचलित हैं।

Pankaj Tripathi Wife Mridula Love Story

pankaj tripathi wife

अपने संघर्षों में सफलता का श्रेय वह अपनी पत्नी Mridula को देते हैं वह कहते हैं की मृदुला ने चाहे आर्थिक हो या मानसिक सब तरह से उन्होंने साथ दिया,अपनी शादी से जुड़ा हुआ किस्सा एक बार पंकज ने शेयर किया था वह कहते हैं की उन्हें बिना देखे ही मृदुला से प्रेम हो गया था,हुआ ये था कि एक बार इनके यहां जो काम करता था वह मृदुला के यहां किसी काम से गया था और वहां मृदुला को उसने देखा और उनकी खूबसूरती की तारीफ आकर पंकज के घर पर कर दी उसके बाद से पंकज उनके प्रेम में पड़ गए, और उनके प्रेम को हकीकत नियति ने किया,इत्तफाक से पंकज के बड़े भाई की शादी मृदुला की बहन से तय हो गई जिससे मुलाकात का एक बहाना मिलता रहा और दोनो एक दूसरे को पसंद करने लगे, हालांकि मृदुला की शादी कहीं और फिक्स हो गई थी बड़ी मुश्किल से घर वालों को मनाकर शादी तुड़वाई और फिर दोनो की शादी हुई।

पंकज 16 अक्टूबर 2004 को जब मुंबई आए थे तब 40000 रुपए लेकर अपनी पत्नी के साथ आए थे और यह पैसे 25 december 2004 को खत्म हो गए उस दिन उनकी पत्नी का जन्मदिन था और वह तोहफा भी नही खरीद पाए थे, Pankaj इस दिन को कभी नही भूलते हैं इसके बाद उनकी पत्नी ने गोरेगांव में स्थित स्कूल में अध्यापिका की नौकरी कर ली,पंकज त्रिपाठी अपनी पत्नी को घर का पुरुष कहते हैं,इस कहानी से एक कहावत यथार्थ हो जाती है कि 'हर सफल पुरुष के पीछे स्त्री होती है'आज मृदुला पंकज के हर छोटे बड़े काम किसी मैनेजर की तरह मैनेज करती हैं। Pankaj और Mridula की एक प्यारी सी Daughter है जिनका नाम Aashi Tripathi है।

Pankaj Tripathi Height, Weight, Colour, Networth and Movie Charge

पंकज त्रिपाठी का रंग गोरा है और एक भारतीय पुरुष की छवि उनमें देखने को मिलती है उनके अभिनय में शालीनता और सौम्य भाव तो दिखता ही है वह वास्तविक जीवन में बहुत साहित्य प्रेमी और जमीन से जुड़े हैं उनके जिंदगी जीने का तरीका बहुत ही दार्शनिक जैसा है।

NamePankaj Tripathi
Net Worth$60 Million +
Indian Rupees500,000,000
Monthly Income30 Lakh +
Yearly income3 Crore +
Income sourceOTT Platforms, Music, Movies
GirlfriendMridula
Last updated2022 (September)

उनके वजन की बात करें तो लगभग 75 किलो के आसपास रहता है और उनकी हाइट 5ft 10inch है। पंकज त्रिपाठी की Networth 40 से 50 करोड़ के आसपास है।

NamePankaj Tripathi
Height5ft 10inch
Weight75kg (approx)
Eye ColorBlack
Hair ColorBlack

Pankaj Tripathi एक Movie का लगभग 3 से 4 Crore चार्ज करते हैं।

ये भी पढ़ें:

Pankaj Tripathi's Awards, Cinema, Serial

  1. IIFA की तरफ से उन्हें फिल्म 'Newton' 'Stri' 'Ludo' और फिल्म 83 के लिए Best Supporting Actor का अवार्ड मिला है।
  2. स्त्री और न्यूटन (Special Mention) फिल्मों के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड Best Supporting Actor के लिए मिला है।
  3. इसके अलावा Newton, Stree, Ludo, 83, Mimi, Gunjan Saxena The Kargil Girl फिल्मों के लिए Best Supporting Actor का Filmfare Award भी मिल चुका है।
  4. Mirzapur,Sacred Games, Kaagaz के लिए कई सारे अवार्ड मिल चुके हैं।

Pankaj Tripathi Untold Facts

  1. स्कूल की पढ़ाई के दौरान बचपन में ही Pankaj Tripathi RSS (राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ) की सदस्यता ले ली थी वह नियमित रूप से संघ की शाखाओं के सांस्कृतिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे।
  2. कालेज की पढ़ाई के दौरान पटना में वह ABVP (अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद) के सक्रिय सदस्य थे,कई छात्र आंदोलनों में भाग भी लिया,एक आंदोलन में वह एक हफ्ते तक जेल में भी रहना पड़ा था।
  3. Pankaj Tripathi एक कुशल खिलाड़ी भी थे, कालेज में पढ़ाई के दौरान High Jump और 100 मीटर की बाधा दौड़ में कई प्रतियोगिताओं में कालेज का प्रतिनिधित्व भी किया है।
  4. जब वह पटना में रहते थे तो एक बार तेज तूफान आया जिससे उनके टीन की छत उड़ गई थी वह खुले छत पर कई दिन गुजारे फिर भी हार नही मानी।
  5. Pankaj Tripathi के फिल्मी करियर की शुरुवात NSD में पढ़ने के दौरान 2003 में आई फिल्म kannada Film 'Chigurida Kanasu' से हुई जिसके मुख्य रोल में कन्नड़ सुपरस्टार Shiva Rajkumar थे।
  6. Pankaj Tripathi अपने संघर्ष के दिनों में जूतों की दुकान में भी काम किया।
  7. Pankaj Tripathi के कुछ मुख्य किरदार इस कदर फेमस है कि इंटरनेट में मीम्स की बाढ़ और ट्रेंडिंग में रहते हैं उनमें एक है Mirzapur web Series में निभाया हुआ किरदार 'Kaleen Bhaiya' उर्फ Akhanda Nand Tripathi और दूसरा Sacred Games में निभाया हुआ Guru Ji की भूमिका।

Pankaj Tripathi Upcoming Movies

पंकज त्रिपाठी फिल्म Oh my God के सेकंड पार्ट में नजर आएंगे,इस फिल्म में Akshay Kumar के साथ नजर आएंगे। खबर है की Pankaj Tripathi आने वाली फिल्म Fukrey-3 में भी नजर आएंगे। October 2022 में Anubhav Sinha निर्देशित फिल्म 'Abhi Toh Party Shuru Hui Hai' में नजर आएंगे। हाल ही में पंकज त्रिपाठी Criminal justice Web Series में नजर आए थे बहुप्रतीक्षित Mirzapur के अगले सीजन की शुरुवात हो चुकी है उसमे फेमस किरदार 'Kaleen Bhaiya' के रूप में दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Note: यह लेख इन्टरनेट में खोज और कई इंटरव्यू के आधार पर लिखा गया है किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए प्रकाशक जिम्मेदार नही है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment