UP Panchayati Raj Jobs Vikas Khand Pariyojana Prabandhak (BPM) 2024 : उत्तर प्रदेश पंचायती राज में विकासखंड परियोजना प्रबंधक पद के लिए नौकरी

उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग की तरफ से नौकरी के संबंध में एक विज्ञापन जारी किया गया है विज्ञापन संख्या 5/190/2024-RGSA/09/2020 के माध्यम से यह अधिसूचना जारी की गयी है कि ब्लॉक लेवल पर प्रबंधक के पदों पर भर्ती होना है।

up vikaskhand pariyojana adhikari BPM post 2024

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना के अंतर्गत विकास खण्ड स्तर पर विकासखंड परियोजना प्रबंधक (Block Project Manager) के पदों को आउटसोर्सिंग के माध्यम से भरा जाएगा, आइए जानते हैं इस पद की भर्ती प्रक्रिया पात्रता इत्यादि के बारे में।

विकासखण्ड परियोजना प्रबंधक (बीपीएम) 

RGSA स्कीम के अंतर्गत इस पद की नीव रखी गई है ग्रामीण स्तर पर चल रही परियोजनाओं का मैनेजमेंट व लेखा जोखा का सुपरविजन करना इस पद का मुख्य उद्देश्य है इस पद पर आवेदन की अन्तिम तिथि 31 मार्च 2024 है।

शैक्षणिक योग्यता व अन्य पात्रता

इस पद से सम्बन्धित अनिवार्य अर्हताएं इस प्रकार हैं।

  • 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक होना अनिवार्य है।
  • NIELIT का CCC Certificate Course या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्था से DCA, PGDCA, ADCA अथवा O/A Level डिप्लोमा होना चाहिए।
  • अगर आपके पास BCA (Bachelor Of Periodontitis Computer Application) या एमसीए, बीएससी आईटी या कंप्यूटर ब्रांच से B.Tech की डिग्री हो तो डिप्लोमा की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक और अधिकतम 35 वर्ष के मध्य होना चाहिए।
  • आरक्षण व अन्य किसी विशेष प्रकार की छूट के बारे में विज्ञापन में नही बताया गया है।

कुल पदों की संख्या और वेतनमान

विज्ञापन के अनुसार कुल 210 पदों पर ब्लॉक स्तर पर रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं सबसे ज्यादा पद जिला बलिया में 8 और संभल - 7, महाराजगंज - 6 और बरेली में 5 पद रिक्त हैं जिले के अनुसार वेकेंसी देखने के लिए इसका नोटिफिकेशन पंचायती राज की वेबसाइट पर विजिट कर देख सकते हैं। इस पोस्ट का वेतनमान सारे टैक्स और भत्ते हटाकर 15001 रुपए निर्धारित किया गया है।

इन कंपनियों द्वारा आउटसोर्सिंग की जाएगी

सारी रिक्त वेकेंसी एक साल के कांट्रेक्ट बेस में भरी जाएंगी, ज्वाइन होने से लेकर निर्धारित तारीख 30 June 2025 होगी निम्नलिखित कंपनियों को सरकार द्वारा अधिकार दिया गया है।

  • मेसर्स वर्ल्ड क्लास सर्विसेज लिमिटेड, इसका ऑफिस तेलीबाग लखनऊ में है।
  • मेसर्स राजदीप इण्टरप्राइजेज का ऑफिस विभूतिखंड गोमती नगर में है।

कैसे करें अप्लाई और अंतिम तिथि

परियोजना प्रबंधक पदों के लिए अभ्यर्थी को सेवायोजन के पोर्टल Sewayojan{dot}up{dot}nic{dot}in पर विजिट करना है जहां आपको वेबसाइट के मुख पृष्ठ पर आउटसोर्सिंग/प्राइवेट जॉब का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करने पर दूसरा विंडो खुलेगा जिसमे 4 प्रकार के विकल्प मौजूद होंगे।

block project manager post form apply

  1. आउटसोर्सिंग नौकरियां
  2. प्राइवेट नौकरियां
  3. सरकारी नौकरियां
  4. रोजगार मेला नौकरियां

इस पर आपको पहले वाले विकल्प को ओपन करने पर फॉर्म खुलकर आ जाएगा जरूरी जानकारी भर कर फार्म को Submit कर दें।

यह सरकारी विभाग में आउटसोर्सिंग के माध्यम से एक साल के लिए कांट्रेक्ट बेस नौकरी है आवेदन या किसी अन्य जानकारी की जांच इसके विज्ञापन को पढ़ कर जांच लेवें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment