UKSSSC Forest Scaler Vacancy 2024 : उत्तराखण्ड वन विकास निगम में स्केलर के 200 पदों पर नौकरीका विज्ञापन व इससे सम्बन्धित संपूर्ण जानकारी का विवरण

हाल ही में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने एलटी ग्रेड टीचर की वेकेंसी का विज्ञापन जारी किया था और एक बार फिर  से नया विज्ञापन वन निगम की तरफ से जारी किया है।

uksssc forest scaler vacancy details 2024

वन निगम की पोस्ट स्केलर की भर्ती के लिए 200 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है आइए जानते हैं इस पद से सम्बन्धित योग्यता, परीक्षा तिथि इत्यादि के बारे में।

फॉरेस्ट स्केलर के 200 पदों पर सरकारी भर्तियां

विज्ञापन संख्या 57/ऊ०अ०से०च०आ०/2024 का विज्ञापन जारी हो चुका है यह भर्ती उत्तराखंड के वन निगम की तरफ से निकाली गई हैं वन विभाग और वन निगम दोनो में अंतर होता है अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो इस जॉब के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं भर्तियां समूह 'ग' वर्ग के अंतर्गत भरी जाएंगी। इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट sssc{dot}uk{dot}gov{dot}in पर जाकर विज्ञापन संबंधी पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं।

Forest Scaler Job Profile क्या है

स्केलर की पोस्ट वन निगम के अंतर्गत आती है वन निगम का कार्य यह है कि कैसे वन सम्पदा के माध्यम से वन विभाग के लिए रेवेन्यू जेनरेट हो उदाहरण के तौर पर जड़ी बूटियां हो गईं या कोई वृक्ष तूफान की वजह से गिर गया तो उनको एकत्र कर नीलामी कर जो भी आय होगी वह फॉरेस्ट विभाग को सौंप दी जाएगी, स्केलर इस निगम की सबसे निचली इकाई कह सकते हैं।

स्केलर पद के लिए अनिवार्य योग्यता और शारीरिक मापदण्ड

इस पद के लिए अनिवार्य और अधिमानी अर्हता के साथ फिजिकल फिटनेस की जरूरत भी पड़ती है।

  • अभ्यर्थी को किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष गणित या विज्ञान विषय में पास करना जरूरी है।
  • ऐसे लोगों को कुछ छूट भी दी जाएगी जो प्रदेश की सेना में 2 साल तक नौकरी कर चुके हों या NCC में B या C प्रमाण पत्र हो।
  • पुरुष 163cm और महिला की हाइट 150cm होनी चाहिए लेकिन अगर आवेदक पहाड़ी क्षेत्र या अनुसूचित जाति वर्ग से है तो पुरुष 152cm और वूमेन 145cm तक ऊंचाई वाले लोग एलिजिबल हैं।
  • अगर आंख में +/-4 डायप्टर का पावर है तो ऐसे लोग क्वालीफाई नही माने जाएंगे।
  • पुरुष को 25 km और महिला को 14 किलोमीटर की दौड़ 4 घंटे में तय करना है।
  • शॉट पुट के साथ लंबी कूद और ऊंची कूद के भी टेस्ट लिए जाएंगे।
  • इन सब मापदंडों को पास करने के बाद लिखित परीक्षा का आयोजन होगा।

स्केलर लिखित परीक्षा और पदों विवरण

परीक्षा का आयोजन 2 घंटे का होगा जिसमे 100 नंबर का प्रश्नपत्र होगा, 50 प्रश्न जनरल साइंस और बाकी के पचास सामान्य गणित से पूछे जाएंगे, सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग को मिनिमम 45 प्रतिशत अंक और बाकियों के लिए 35 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। 

Scaler reserved vacancy details

फिजिकल और लिखित टेस्ट के आधार पर मेरिट का चयन किया जाएगा, इस पोस्ट के कुल 200 पदों में 106 सीट सामान्य के साथ कुछ पद महिलाओं के लिए भी आरक्षित किए गए हैं।

Uksssc Forest Scaler Vacancy Last Date, Age Limit, Salary And Form Fees

इस वेकेंसी का नोटिफिकेशन 14 मार्च को प्रकाशित हुआ था और 18 से फॉर्म भरना स्टार्ट हो चुके हैं अंतिम तिथि 8 अप्रैल 2024 है संशोधन की तिथि 12 से 14 अप्रैल के मध्य किया जा सकता है आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा।

  1. जनरल और ओबीसी वर्ग के लिए 300 रुपए और आरक्षित श्रेणी के लिए 150 रुपए आवेदन शुल्क जमा की जाएगी।
  2. अभ्यर्थी की उम्र 18 से 28 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  3. वेतनमान की बात करें तो 19900रुपए से 63000 के मध्य है अर्थात इन हैंड भत्ते मिलाकर शुरुवाती सैलरी लगभग 24 से 25 हजार होगी।

उत्तराखंड के लोगों को प्रायोरिटी में रखा गया है यदि आप दूसरे स्टेट से हैं तो अप्लाई करने के लिए वहा किसी भी जिले के रोजगार दफ्तर में पंजीयन करा लें उसके बाद ही आप पात्रता के हकदार होंगे, फॉर्म भरते समय मोबाइल, ईमेल इत्यादि की जानकारी सुनिश्चित करने के बाद ही फाइनल संबिशन का बटन दबाएं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment