UKSSSC LT Grade Teacher Vacancy 2024 : उत्तराखंड सहायक शिक्षक भर्ती के 1544 पदों के लिए निकला है विज्ञापन

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा माध्यमिक विद्यालयों के लिए GRADE 'C' की वेकेंसी निकली हुई हैं 14 मार्च 2024 को इसका विज्ञापन जारी कर अभ्यर्थियों को सूचित किया गया है।

Uttrakhand LT Grade Teacher Vacany 2024

विज्ञापन संख्या 58/UKSSSC/2024 के अनुसार LT शिक्षक भर्ती में कुल पदों की संख्या 1544 है यह पद उत्तराखंड राज्य के कुमाऊ और गढ़वाल मण्डल के लिए सुनिश्चित किए गए हैं अर्थात इन्ही मंडलों के अंतर्गत आवेदक को पद स्थापना दी जाएगी, आइए जानते हैं इस परीक्षा UK LT Grade Teacher Vacany  Eligibility, Exam Pattern And Date के साथ कैसे फॉर्म भरना है Other State के कैंडिडेट्स के लिए प्रावधान इत्यादि के बारे में।

UKSSSC LT Grade Teacher Jobs 2024

जो अभ्यर्थी शिक्षा जगत में अवसर देख रहे हैं उनके लिए यह एक सुनहरा मौका साबित हो सकता है आवेदन की तिथि 22 मार्च है और अंतिम तिथि 12 अप्रैल 2024 है इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म संशोधन की तिथि 16 अप्रैल से 18 अप्रैल के मध्य होगी। कुछ दूसरे राज्यों से भी कैंडिडेट होंगे जो उत्तराखंड में पहाड़ों के मजे के साथ टीचिंग का आनंद लेना चाहते हैं तो यह परीक्षा एक टर्निंग प्वाइंट बन सकती है तो आइए चर्चा हैं इससे संबंधित मुख्य बिंदुओं पर।

 उत्तराखण्ड शिक्षक भर्ती में कुल पदों की संख्या

uksssc LT teacher total vacancy 2024

उत्तराखंड के दो मंडल गढ़वाल और कुमाऊं के लिए नम्बर आफ वेकेंसी अलगए-अलग है कुल 1544 पदों में 786 वेकेंसी गढ़वाल और 758 पदों पर नियुक्ति कुमाऊं क्षेत्र में होंगी महिलाओं और सामान्य पदों का बटवारा अलग अलग किया गया है,महिला के पदों में कोई भी पुरुष अभ्यर्थी फॉर्म नहीं अप्लाई कर सकता है जब कि सामान्य पदों में महिला फॉर्म फिल कर सकती है अधिक जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट पर जाकर विज्ञापन पढ़ें।

सहायक शिक्षक पद के लिए योग्यता और मापदण्ड

शिक्षक पदों के लिए अलग अलग विषयों के हिसाब से योग्यता निर्धारित की गई है यदि इन मापदंडों को कोई अभ्यर्थी पूर्ण नहीं करेगा तो वह आयोग द्वारा अपात्र घोषित कर दिया जाएगा।

  • सामान्य विषय के शिक्षक को अर्थशास्त्र, नागरिकशास्त्र, राजनीति या इतिहास विषयों में से ग्रेजुएशन पूर्ण हो और साथ में एलटी अथवा बीएड की डिग्री पूर्ण की हो वहीं सहायक अध्यापिका के लिए किसी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से भूगोल, अर्थशास्त्र, नागरिक शास्त्र या इतिहास विषयों में से इंटीग्रेटेड(बीएड सहित)कोर्स की डिग्री हो।
  • सहायक अध्यापक गणित पद के लिए मैथ विषय के साथ स्नातक और बीएड डिग्री हो।
  • विज्ञान के शिक्षक पद के लिए योग्यता जीव विज्ञान से ग्रेजुएट और बीएड या एलटी का कोर्स होना अनिवार्य है।
  • हिन्दी विषय के लिए शिक्षण योग्यता हिंदी साहित्य में स्नातक और संस्कृत विषय 12वीं कक्षा या ग्रेजुएशन में रहना अनिवार्य है।
  • संस्कृत विषय के लिए बैचलर डिग्री इसी विषय से हो और इंटर या ग्रेजुएशन में हिंदी का एक विषय के रूप में रहना अनिवार्य है।
  • उर्दू के लिए इस विषय से स्नातक की उपाधि का होना अनिवार्य है।
  • अंग्रेजी के लिए इंग्लिश विषय से ही किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री।
  • संगीत की शिक्षिका या शिक्षक बनने के लिए संगीत या वादन के क्षेत्र में स्नातक डिग्री अथवा भातखंडे या बनारस संगीत संस्थान से डिग्री होना कंपलसरी है।
  • कला के लिए निर्धारित योग्यता बैचलर ऑफ फाइन आर्ट है।
  • शारीरिक शिक्षक के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कोई भी डिग्री हो और साथ में एक वर्ष का बीपीएड का होना अनिवार्य है।
  • होम साइंस के लिए गृह विज्ञान से स्नातक होना अनिवार्य है।
  • वाणिज्य के लिए ग्रेजुएशन में कॉमर्स साइट से बीकॉम की डिग्री  होना अनिवार्य है।
  • अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ सकते हैं इन सब विषयों में B.Ed या LT का कोर्स अनिवार्य है केवल शारीरिक शिक्षा के टीचर की जॉब के लिए बीपीएड की डिग्री होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता की आयु 1 जुलाई 2024 से 21 वर्ष से 42 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, उत्तराखंड के एससी, एसटी वर्ग और स्वतंत्रता सेनानी धारकों पर आश्रित को 5 वर्ष की छूट और विकलांग लोगों को 10 बरस का छूट दिया जाएगा।

UKSSSC LT शिक्षक पद के लिए आवेदन कैसे करें और शुल्क

अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट "sssc{dot}uk{dot}gov{dot}in" में विजिट कर इन इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें।

  • आयोग की वेबसाइट में जाकर LT सहायक शिक्षक पदों के लिए अप्लाई करें।
  • मांगी हुई जानकारी अपने डॉक्युमेंट्स के हिसाब से भर कर रजिस्ट्रेशन कर दें।
  • शुल्क सामान्य वर्ग और ओबीसी के लिए 300 रुपए वहीं किसी भी प्रकार के आरक्षित वर्ग के लिए 150 रुपए निर्धारित की गई है।
  • भुगतान के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को फाइनल सबमिट कर रसीद का प्रिंट आउट अपने पास रख लें।

उत्तराखण्ड एलटी शिक्षक परीक्षा तिथि और पैटर्न

परीक्षा की निर्धारित तिथि नही बताई गई है किंतु जो एक्सपेक्टेड बताया गया है वह है जुलाई का महीना, लेकिन जुलाई में वहा बारिश बहुत होती है तो एकाध महीना ज्यादा मिलने का मौका हो सकता है।

  • परीक्षा 100 अंकों की बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली होगी जिसमें नकारात्मक अंक एक चौथाई रखा गया है परीक्षा पेपर के दो भाग निर्धारित किए गए हैं।
  • भाग एक में 50 नंबर में पेडागाजी, रीजनिंग और सामान्य ज्ञान विषय शामिल होंगे।
  • भाग 2 में जिस विषय के लिए आवेदनकर्ता ने अप्लाई किया है उस विषय से 50 अंकों के प्रश्न पूछें जाएंगे।
  • परीक्षा का मोड ऑनलाइन या ऑफलाइन दो में से कोई एक संभावित है।

UK LT Grade Teacher Other State Eligibility 2024

नोटिफिकेशन में कहीं भी दूसरे राज्यों के लिए प्रावधान की बात नही की है लेकिन अगर अभ्यर्थी इस एप्लीकेशन फॉर्म की लास्ट डेट के पहले वहां किसी रोजगार पंजीयन दफ्तर में अपना रजिस्ट्रेशन करा ले तब वह एलिजिबल हो सकता है, आप निवासी भारत में कहीं के भी हों लेकिन उत्तराखण्ड से आवेदक ने हाईस्कूल या इण्टर की परीक्षा उत्तराखंड के किसी भी संस्थान से पास किया है तो वह यह फॉर्म भर सकता है।

फॉर्म को भरने के पहले पूरी तरह विज्ञापन को पढ़ लें और एप्लीकेशन भरते समय अपने डॉक्यूमेंट को साथ रखकर ही फिल करें और मिलन करते हुए सावधानी से भरें अन्य किसी जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट और वहा दिए हुए नंबर पर संपर्क करें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment