Rap (रैप) में कमाई और कैरियर कैसे बनाएं - Rap Career and Earning

Rapper तो सभी बनना चाहते हैं लेकिन क्या आपको पता भी है की यदि आप रैपर बन गए तो As Career कैसे Rapping करोगे? रैप (Rap) करने के लिए आपको कलम और कागज की जरूरत होती है

rap career and earning

और बस जो मन में आए वो शुरू करो लेकिन क्या मात्र लिखने भर और गाना बनाने से आपकी कमाई होगी? या आप Rap फील्ड में अपना करियर बना पाएंगे आज का लेख इसी पर आधारित है आप कैसे अपने Rap को As a करियर बना सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।

Rap में Earning और Career

दोस्तों हर Rap करना एक Passion में आता है लेकिन वह पैशन तभी काम आता है जब उसका आउटपुट निकलता है अर्थात अगर आप रैपिंग करते हैं तो आनंद तभी आता है जब Rapping से पैसा आय वरना बिना आउटपुट के कोई भी काम सही नही।

Most Of The Rappers ऐसे हैं जो गाना अच्छा बनाते हैं पर Growth नहीं हैं क्योंकि Career बनाने या कमाई करने का सही तरीका नहीं है और इसीलिए वह पीछे रह जाते हैं। Rap में करियर बनाना मतलब सिर्फ पैसा कमाना ही नहीं होता बल्कि अपनी ग्रोथ या Audience Grow करना भी होता है। एक रैपर कैसे कमाई कर सकता है या कैसा Career बना सकता है अपने पैशन को।

Rapper अपना Career कैसे बनाते हैं

Rap करना सिर्फ गाना गाना नहीं होता हां ये Passion हो सकता है लेकिन एक अच्छा करियर भी है। Rap में करियर बनाना ठीक किसी भी दुकान में ग्राहक बढ़ाने जैसा है अगर आप अपनी Audience बढ़ाते हैं आपका कैरियर उतना ही स्ट्रॉन्ग बनता जायेगा। इसीलिए कैरियर बनाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें की आपकी ऑडियंस अपको कैसा सुनना पसंद करती है यदि आपने अपनी ऑडियंस को मैनेज करना सीख लिया तो आपने अपना 50% करियर बना लिया बाकी का 50% रैपर की कमाई पर निर्भर करता है।

Rapper कमाई कैसे करे

Rap मतलब सॉन्ग के बीच में Rhyming Word डालना Wordplay, Metaphors डालना या कविता लिखना ही Rap है जो रैपर करता है। अब सवाल ये है की क्या लिखने मात्र से कमाई होगी? आइए जानते हैं एक रैपर कैसे कमाई कर सकता है या Professional Rapper कमाते हैं।

1. Do Commercial Rap: अब अगर आपके पास अच्छी audience है तो आप अलग Singers या किसी भी बड़े प्रोडक्शन के साथ Collab कर सकते हैं जिससे उनका प्रमोशन होगा और आपकी कमाई।

2. Do Event Rap: हालाकि रैपिंग में Event Rap भी एक कमर्शियल के अंदर ही आता है पर Event रैप किसी भी प्रोडक्शन या कंपनी के Inauguration में होता है यहां आप Paid Guest के रूप में बुलाए जाते हो जो एक कमाई का अच्छा जरिया है।

3. Do Ads: आप किसी भी कंपनी का Ad करना चाहते है अपने Rap स्टाइल में कर सकते हैं हो सकता है आपका Rap Art देखकर किसी कंपनी की Reach बढ़ जाए साथ में आपकी कमाई भी।

4. Stream Your Songs and Music: यदि बड़े - बड़े ऑडियो प्लेटफार्म पर आपका गाना चलता है तो यह भी कमाई का अच्छा जरिया बन सकता है लेकिन नियम व शर्तों के हिसाब से आपकी कमाई हो सकती है।

5. Monetize Your Rap: Monetize करना भी एक अच्छा ऑप्शन है अर्थात अगर आप अपने अच्छे गाने, Name और Fame के साथ किसी को Sponsor करते हो तो यह आपके लिए कमाई के नजर से तो फायदा देगा साथ में आपकी मार्केटिंग वैल्यू भी बढ़ेगी।

तो इस तरह से एक रैपर पैसा कमाता है ज्यादातर Rappers अनजान हैं इस बात से और कमाई करने में पीछे रह जाते हैं। असली बात यही है की Demanding जितनी पैसा उतना।

ये भी पढ़ें,

निष्कर्ष।

अगर आप अपना Rap में कैरियर बनाने चाहते हैं और कमाई करना चाहते हैं तो शुरुआत से ऑडियंस में ध्यान देना बेहद जरूरी है फिर उसके बाद बताई बातों को फॉलो कर सकते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment