प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी - What is E Mudra Scheme PMMY (Pradhan Mantri Mudra Scheme)

अगर आप छोटे Business Men हैं और व्यापार बढ़ाने की सोच रहें हैं और पैसा कम पड़ रहा या कोई नया Startup शुरू करने की सोच रहें हैं तो सबसे पहले मन में क्या आता है? बेशक सबसे पहले आएगा पैसा और उसके बाद आएगा कि यह पैसा आएगा कहां से? कहीं उधार से आएगा या कुछ गिरवी रखकर आएगा, और अगर आपके पास गिरवी या कोलेट्रल के तौर पर रखने को कुछ नही है तो आपका प्लान फेल हो सकता है।

pradhanmantri e mudra yojana scheme

लेकिन हम ऐसे लोगों के लिए एक योजना के बारे में बताने जा रहें हैं जो अपने Business Idea के दम पर भारत सरकार से Loan ले सकते हैं वह भी बिना किसी चीज को गिरवी रखे। जी हां हम बात कर रहें हैं प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में. इस लेख में मुद्रा लोन से जुड़े सारे सवालों के जवाब देंगे तो आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तृत तरीके से.

क्या है मुद्रा लोन योजना? - What Is PM Mudra Yojana?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना भारत सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है. इस योजना का शुभारंभ 8th April 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया था. इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे व्यापारियों या उद्यमियों को लोन की उपलब्धि कराना था या दूसरे शब्दों में Non Corporate और Small और Micro Enterprises को सस्ते ब्याज दरों और बिना किसी गारंटी के लोन देना था।

Mudra Loan के प्रकार - Types of Mudra Loan Yojana

छोटे व्यापारियों और उद्यमियों को उनके व्यापार अनुसार मुद्रा लोन को तीन भागों में सरकार द्वारा तीन कटेगरी में बांट दिया गया है.

  1. पहली कटेगरी वाली योजना का नाम है Shishu Mudra Yojana, इस शिशु योजना के तहत 50000 तक के लोन की सुविधा है.
  2. दूसरी कटेगरी की योजना Kishore Yojna कहलाती है इस किशोर योजना के तहत उद्यमियों को 50000-500000 (पचास हजार से पांच लाख) तक की सुविधा की गई है।
  3. मुद्रा लोन की तीसरी Category में Tarun Yojna को रखा गया है इस योजना के तहत मिलने वाली राशि 5 लाख से लेकर 10 लाख तक रखी गई है।

कहां से और कितना मिलता है मुद्रा लोन? Which Banks Provide Mudra Loan?

यह लोन भारत सरकार की कमर्शियल बैंकों, RRB's (ग्रामीण बैंक) और NBFC द्वारा मान्यता प्राप्त स्मॉल अथवा मैक्रो फाइनेंस संस्थाओं द्वारा दिया जाता है.ऊपर दी हुई तीन कटेगरी शिशु,किशोर तथा तरुण योजनाओं के अनुसार बिजनेस को बढ़ाने के लिए 50 हजार से 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।

Mudra Loan के लिए Apply कैसे करें - How To Apply for Mudra Loan

सरकार द्वारा इस लोन को अप्लाई करने के लिए पोर्टल दिया गया है जिस भी किसी आवेदन करता को लोन चाहिए वह इस वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकता है वेबसाइट का नाम है Udyami Mitra डॉट इन पर लॉगिन कर फॉर्म भरकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस वेबसाइट में मुद्रा लोन का पोर्टल है जहां अप्लाई पर क्लिक करने के बाद तीन तरह की कैटेगरी शो करेगा, पहली कटेगरी 'नया उद्यमी' दूसरी कटेगरी में 'मौजूदा उद्दामी' और तीसरी व अंतिम कटेगरी में स्व-नियोजित पेशेवर है,अपनी पात्रता अनुसार आवेदक इन तीनों श्रेणी में किसी एक का चुनाव कर सकता है। इसके अलावा मुद्रा लोन की पर्टिकुलर वेबसाइट का नाम है Mudra dot Org. इस वेबसाइट पर विजिट कर आप मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कौन कौन मुद्रा लोन ले सकता है और कितनी सब्सिडी मिलती है - Who is eligible for PM Mudra Loan and How much Subsidy in Mudra Loan?

कोई भी नया उद्यमी जिसने अभी बिजनेस स्टार्ट किया है या अभी उसके पास कोई बढ़िया व्यापार का प्लान है. और वह लोग भी आवेदन कर सकते हैं जिनका व्यापार स्टार्ट हो चुका है किंतु मनी शॉर्टेज होने की वजह से व्यापार आगे नहीं बढ़ पा रहा है ऐसे लोग 50 हजार की रकम से लेकर 10 लाख रुपए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन स्कीम के तहत प्राप्त कर सकते हैं।

मुद्रा लोन की अवधि और ब्याज दर क्या होती है what is the Duration period of Mudra Loan and Interest

Mudra Loan की अवधि 5 सालों तक होती है ब्याज दर की बात करें तो अलग अलग बैंकों के हिसाब से है थोड़ा ही फर्क हर के बैंक की ब्याज दर में होता है। अगर एक औसतन बात की जाए तो 8 प्रतिशत से लेकर लगभग 12 प्रतिशत तक सालाना ब्याज दरें होती हैं।

मुद्रा लोन के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए What are the documents required for Mudra loan?

PM Mudra Loan के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं

  • आधार कार्ड, 
  • ड्राइविंग लाइसेंस, 
  • किसी राजपत्रित सरकारी अधिकारी द्वारा प्रमाणित आपका पहचान पत्र.
  • मतदाता पहचान पत्र

पते के लिए -

  • बैंक पासबुक
  • आपकी पंचायत या स्थानीय निकाय द्वारा हस्ताक्षरित पत्र
  • बिजली या पानी अथवा गैस का बिल इत्यादि.

व्यापार से संबंधित कुछ दस्तावेज -

  • व्यापारिक रजिस्ट्रेशन
  • संबंधित व्यापार पार्टनर
  • GST अथवा कम से कम 2 सालों की बैलेंस शीट
  • साझेदारी विलेख इत्यादि।

मुद्रा लोन कितने दिनों में मिल जाएगा Mudra Loan Processing Time

Apply करने वाले दिन से आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तक लगभग एक वीक से 10 दिन का समय लग जाता है और अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले 3 से 5 वर्किंग दिवस के भीतर आपके खाते में धनराशि आ जाएगी।

मुद्रा लोन में कितनी Subsidy मिलती है?

वैसे तो मुद्रा लोन में कोई फिक्स सब्सिडी नहीं है सारे सेगमेंट की अलग अलग सब्सिडी प्रदान की जाती है यह आवेदक की चुनी हुई योजना पर निर्भर करता है कि उसने कौन सी योजना का लाभ लिया है लेकिन एक औसतन ज्यादा से ज्यादा सब्सिडी 60 से 70 प्रतिशत तक दी जाती है।

Read also,

निष्कर्ष

इस लेख में हमने मुद्रा लोन से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी है साथ ही हमने उन प्रश्नों को भी कवर करने की कोशिश की है जो आवेदक या आम जन सवाल पूछते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment