कैसे 'Shahrukh Khan' की 'Jawan' देश के ज्वलंत मुद्दे किसान, स्वास्थ्य और सेना के मुद्दों पर बात करती है - Jawan Movie Interesting Facts

Shahrukh Khan एक मात्र ऐसे सुपरस्टार हैं जो खुद तथा उनके फैंस दावा करते हैं की वह Last Superstar हैं और बात बिलकुल सही भी है क्योंकि आज के समय में उनके जैसी हाइप पाना सभी का सपना है वह किसी भी इंसान के लिए इंस्पिरेशन बन सकते हैं।

jawan movie srk facts

हाल में उनकी मूवी "Jawan" ऐसा ट्रेंड ला दिया की लोग दीवाने हो गए बहुत दिन बाद Movie Theatre लोगो द्वारा स्टेडियम में बदल Gye मतलब लोगो ने इतना प्यार दिया इस मूवी को इतना हूटिंग किया की थिएटर किसी स्टेडियम से कम नहीं लग रहा। Jawan जैसी Movies बहुत कम बनती हैं India में इस मूवी में ऐसी क्या खास बात है जो इसे इतना खास बनाती है Jawan Movie के टॉप Facts and Review जिन्हे जानकर आप इस Movie के मतलब को समझ सकते हैं।

जवान मूवी के रोचक तथ्य - Jawan Movie Facts

Jawan एक एक्शन थ्रिलर मूवी है जिसके अंदर Social Messages भी बहुत हैं जो एक सही मार्ग को दर्शाते हैं आज के समाज को। Jawan Movie में सामाजिक मुद्दों एवं समस्याओं का उल्लेख किया गया है इस मूवी में Action तथा मनोरंजन के साथ कुछ सीखने योग्य बातें हैं जो समाज को प्रेरित करती हैं।

जवान एक मूवी ही नहीं बल्कि समाज में हो रहे अत्याचार को समझने तथा लोग क्या गलती कर रहे हैं और किस तरह से अपने Mindset को सुधार कर सकते हैं इन सब को समझाने का एक तरीका है।

Jawan Movie के रोचक तथ्य

जवान मूवी से क्या सीखना चाहिए और कैसे यह आज की समस्याओं तथा मुद्दों से जुड़ी है यह फिल्म ये हैं कुछ जवान Movie से संबंधित Facts

Fact - 1

जवान शाहरुख की अब तक कि ब्लॉकबस्टर फिल्म है ऐसे में उसके स्टोरी की बात की जाए तो फिल्म में किसानों के मुद्दे को लेकर घेरा है,इस फिल्म में एक कहानी दिखाई गई है कि किस तरह एक किसान ट्रैक्टर का लोन न देने पर लोन रिकवरी वाले उस किसान को आत्महत्या करने पर मजबूर कर देते हैं साथ ही फिल्म में हर साल किसानों की आत्म हत्या के आंकड़े भी पेश किए गए हैं। इस मुद्दे के साथ हमारे ही देश के किसानों के हक और उनकी हालत पर वास्तविकता में एक सवाल छोड़ देती है फिल्म।

Fact - 2

JAWAN फिल्म एक तरफ किसानों के मुद्दों को उठाती है वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य के मुद्दों को उठाती है हमारे देश के अस्पतालों की स्थिति को दर्शाती यह फिल्म एक सीन में गोरखपुर जैसे अक्सीजन कांड को उठाती है जहां पर 60 बच्चों की आक्सीजन के बगैर मौत हो जाती है,यह फिल्म सिस्टम के मुंह पर तमाचा मारती है इसपे दिखाया जाता है कि कैसे स्वास्थ्य के मुद्दों पर कमीशन खोरी होती है और अस्पताल रामभरोसे चल रहे होते हैं।

Fact - 3

इस फिल्म में देश के चुनाव के बारे में भी बात की गई है जहां पर शाहरुख खान एक जगह चुनाव की अहमियत को समझाते हैं वह कहते हैं कि आप ऐसे इंसान को वोट कीजिए जो स्वास्थ्य, शिक्षा पर बात करे देश की बुनियादी व्यवस्थाओं की बात करे,फिल्म का यह सीन लगभग 5 से 6 मिनट का है जिसको देखकर बस वाह वाह निकलता है।

Fact - 4

एक सीन में दिखाया गया है कि किस प्रकार सेना के हथियारों का ठेका एक प्राइवेट व्यापारी को दिया गया है उसकी दी हुई बंदूखें मिशन के वक्त चलती ही नही है एक तरह से समझाने की कोशिश की गई है कि आर्मी की व्यवथाओं में व्यापारियों का काम ठीक नही रहता है।

Fact - 5

जब से ट्रेलर आया तब से एक डायलॉग बहुत ही ज्यादा फेमस हुआ है "बेटे को हाथ लगाने से पहले बाप से बात कर" इस डायलॉग को आर्यन खान ड्रग्स वाले केस से जोड़कर देखा जा रहा है ऐसा लगता है कि वह यह बात समीर वानखेड़े को कह रहे हैं हालांकि वास्तविकता से इसका कोई संबंध नहीं है कुछ लोगों का कहना है कि यह डायलॉग बाद में जोड़े गए हैं हालांकि कितना तथ्यात्मक बात है यह कह नहीं सकते।

Fact - 6

यहीं अगर हम Movie Collection की बात करें तो Jawan के First Show और First Day का कलेक्शन 105 करोड़ के आसपास का रहा है।

Read Also,

निष्कर्ष

Jawan फिल्म में शाहरुख ने दो भूमिकाएं निभाई हैं सीनियर शाहरुख ने बहुत ही उम्दा भूमिका निभाई है और साथ में Deepika Padukone ने कम रोल के बावजूद गहरी छाप छोड़ी है,विलेन के रूप में Vijay Sethupathi बहुत ही उम्दा लगे हैं। हम साल में कई सारी ऐसी Movies देखते हैं जिनका कोई मतलब नहीं क्योंकि उन Movies से शायद ही कुछ सीखने को मिलता हो ऐसे में बहुत दिन बाद कुछ सीखने योग्य मूवी आई है जिसको जरूर देखना चाहिए।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment