त्वचा कवक संक्रमण क्या है पूरी जानकारी - Skin Fungal/Fungus Infection Causes, Symptoms, Types, Cure or Prevention

हमारे शरीर की सुंदरता हमारे त्वचा से होती है जितनी अच्छी और कोमल त्वचा हमारे शरीर की सुंदरता उतनी ही अच्छी मानी जाती है इसीलिए त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ऐसे में सबसे ज्यादा त्वचा संबंधी रोगों में Skin Fungal Infection सबसे परेशान करने वाला Disease है जिसका इलाज इतना आसान नहीं है इसमें धैर्य और रूटीन जरूरी है।

skin fungal infection

आपकी सुंदर त्वचा पे अगर स्किन फंगल इन्फेक्शन है और आप चाहते हैं की इस Infection का इलाज हो तो यह लेख आपके लिए है आज के इस लेख में Skin Fungal Infection की संपूर्ण जानकी मिलेगी।

Skin Fungal Infection Disease

ज्यादातर यह Disease उन लोगो में होती जो सफाई का ध्यान नहीं देते Skin Fungal संक्रमण त्वचा में मौजूद Fungus की वजह से होता है यह फंगस पेड़, पौधे और मिट्टी पर मौजूद हो सकते हैं तथा Skin पर भी मौजूद रहते हैं पर कुछ Skin में यह इन्फेक्शन नहीं होता फंगल इन्फेक्शन उसी त्वचा में होता है जिस शरीर की त्वचा सेहत Immunity कमजोर है और इसी वजह से Fungus अपना असर दिखा देता है और Skin में दाग पड़ जाते हैं।

इसके अलावा जिस इंसान का रक्त परिसंचरण खराब होता है उसे यह कवक आसानी से घेर लेता है और त्वचा को खराब कर देता है।

त्वचा कवक संक्रमण किन वजहों से हो सकता है - Causes Of Skin Fungal Infection

causes of skin fungal infection

खराब Blood Circulation तथा इम्यूनिटी कमजोर होने के चलते Fungus किसी भी त्वचा में अपना असर दिखाना शुरू करता है और नतीजन हमें स्किन पर दाग तथा खुजली होने लगती है। स्किन फंगल इन्फेक्शन इन कारणों या वजहों से हो सकती है -

  • त्वचा में पहले से मौजूद खरोंच या घाव।
  • खराब Blood Circulation की वजह से।
  • गर्मी और नमी की वजह से।
  • तनाव के कारण प्रतिरोधक क्षमता में असर।
  • संक्रमित व्यक्ति या जीव के संपर्क में आने से।

यह पांच मुख्य कारण हैं जिनकी वजह से आपकी त्वचा में Fungus फैल सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है।

त्वचा कवक संक्रमण के लक्षण - Symptoms Of Skin Fungal Infection

symptoms of skin fungal infection

Skin में हो रही सामान्य खुजली को हम नहीं कह सकते की यह Fungal Infection है वह नॉर्मल खुजली हो सकती है पर सवाल यह है की आखिर क्या लक्षण है जिससे हमें मालूम चले की हमें स्किन में Fungus इनफेक्ट कर रहा है। स्किन Fungus Infection के यह Symptoms हो सकते हैं जो निम्नलिखित हैं -

  • जरूरत से ज्यादा त्वचा पर खुजली होना।
  • स्किन की लालिमा देर तक बने रहना।
  • त्वचा का छिल जाना तथा पपड़ी बनना।
  • गोलीय आकार में त्वचा फूल आना।
  • छोटे छोटे फफोले बनना।

अगर आपको इन लक्षणों में से कोई एक लक्षण Match हो रहा है तो इसका मतलब की आपको अपनी त्वचा को ध्यान रखने की जरूरत है।

Skin Fungal Infection के प्रकार (Types)

types of skin fungal infection

त्वचा में कवक के संक्रमण के बाद आपके इम्यूनिटी तथा स्किन के अनुसार यह विभिन्न प्रकार से त्वचा को संक्रमित करते हैं यानी स्किन फंगल इन्फेक्शन के अनेक रूप हैं।

  • Ringworm
  • Nail fungus
  • Intertrigo
  • Candidiasis
  • Pityriasis versicolor
  • Jock itch

अर्थात सिर्फ एक फंगस आपको अनेक प्रकार के इन्फेक्शन दे सकता है और यह आपकी इम्यूनिटी पर निर्भर करता है।

Skin Fungal या Fungus Infection का इलाज (Cure) तथा उपाय

cure

ज्यादातर मामलों में देखने को मिला है कि यदि कोई व्यक्ति जिसे फंगस इंफेक्शन है अगर वह Lotion या Cream का उपयोग करता है तो उसका इन्फेक्शन लगभग ठीक होने के कगार पर आ जाता है पर जैसे ही वह Cream या लोशन का इस्तेमाल बंद कर देता है स्किन पर फंगल इन्फेक्शन दोबारा फैल जाता है और यह बड़ी समस्या बन जाती है।

कुछ मामलों में Ointment के इस्तेमाल से Fungus खत्म हो जाता है पर ज्यादातर मामलों में लोगो द्वारा यही सुनने को मिला है ऑइंटमेंट के बाद भी Fungus सही नहीं हुआ अगर आप हमारे बताए हुए रास्ते का पालन करेंगे तो आपकी यह समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

पालक Juice तथा अनार का सेवन

spinach and pomegranate

कवक या Fungus लगभग हर जीवित सतह पर मौजूद होते हैं पर असर उनमें ही करते हैं जिनका Blood सही नहीं है और इसीलिए Skin सतह में और भी ज्यादा फंगस अपना डेरा जमा लेते हैं।

पालक में प्रयाप्त मात्रा में Iron होता है जो Blood Circulation को सही करता है तथा Blood मात्रा बढ़ाने में मदद भी करता है इसके अलावा पालक ब्लड को फिल्टर भी करता है जिससे सतह में मौजूद Fungus धीरे - धीरे जड़ से खत्म होने लगते हैं और अनार के नियमित सेवन से रक्त की मात्रा बढ़ती है तथा अनार में भी Iron होता है इसीलिए रोज सुबह उठकर पालक का जूस पीएं और लगभग आधे घंटे बाद अनार खाएं।

नीम का उपयोग

neem

नीम का उपयोग आप दो तरह से कर सकते हैं नीम को आप खा भी सकते हैं तथा लगा भी सकते हैं नीम Natural एंटी फंगस होता है जो Fungus को खत्म करने में बेहद असरदार है।

जिस भी हिस्से में दाग हो या फंगस हो उस हिस्से में नीम लगाने से दाद या Fungus Infected त्वचा सही हो जाती है साथ इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत हो जाती है जिससे कवक का असर खत्म हो जाता है और कवक या Fungus शरीर छोड़ देता है।

Anti Fungal Soap

antifungal soap

Skin Fungus Infection में सबसे ज्यादा जरूरी सफाई होती है क्योंकि एक जगह इन्फेक्शन से पूरे शरीर में इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है और ऐसे में Anti Fungal साबुन से नहाने से इंफेक्टेड जगह ठीक होती ही है तथा पूरा शरीर भी स्वच्छ हो जाता है और शरीर में Fungus फैलने का खतरा खत्म हो जाता है।

Anti Fungal Soap से नियमित स्नान करें जबतक आपका इंफेक्टेड Area ठीक न हो जाए इससे पूरे शरीर की स्वच्छता के साथ इंफेक्टेड Area में भी जल्दी आराम मिलेगा।

गर्म पानी से सफाई

hot water use in fungal infection

आपके त्वचा में जहां भी दाद, निशान या इंफेक्टेड Area हो तो नहाते समय उस जगह को धुलने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें इससे फंगस शरीर को जल्दी त्यागते हैं क्योंकि गर्म पानी फंगस को कुछ हद तक Damage करता है और Infected जगह की सफाई करता है गर्म पानी में यदि आप नींबू मिला लें तो यह और भी ज्यादा असरदार रहेगा पर यदि त्वचा में जलन हो तब नींबू का इस्तेमाल न करें सिर्फ सादे गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें और पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए हल्का ही गर्म रहना चाहिए।

लहसुन (Garlic) का करें उपयोग

garlic use in fungal infection

लहसुन का उपयोग इंफेक्टेड Area पर तभी करें जब इंफेक्टेड स्किन पर जलन ना होती हो वरना यह असर करने के बजाय और भी ज्यादा जलन देगा। लहसुन पर Anti फंगल गुण पाए जाते हैं जो Fungus को खत्म करने में सहायक होता है आपको लहसुन का पेस्ट बना लेना है और जहां भी इंफेक्टेड एरिया में खुजली हो रही हो या इन्फेक्शन बढ़ रहा हो वहां लेप लगा लेना है फिर 10 मिनट के बाद पानी से धुल देना है आप देखेंगे की Itching कम हो जाएगी और रोजाना इस्तेमाल से जहां भी दाद या दाग होगा वह खत्म हो जाएगा।

Avoid Steroid Ointment Or Cream if Infection Is Worse

ointment for fungal infection

स्ट्रॉयड क्रीम्स या ऑइंटमेंट बुरा नहीं होता बल्कि यह किसी भी फंगल इन्फेक्शन को जड़ से मिटाने में सहायक होता है लेकिन Most of the Cases में यह सुनने को मिला की स्ट्रॉयड Cream लगाने से उन्हें तब तक आराम मिला जब तक वह लगाते थे पर जैसे ही उन्होंने वह Cream लगाना बंद कर दिया तो फंगस या दाद पहले से ज्यादा बढ़ गया या फिर फंगस पुनः त्वचा में बढ़ने लगा।

Steroid Ointment का उपयोग तभी सही होता है जब फंगस छोटे स्तर पर त्वचा में फैला हो ऐसे में यह जड़ से त्वचा में मौजूद फंगस को हटा देता है और त्वचा ठीक कर देता है पर यदि आपका Skin Fungal Infection पुराना है तो आप इस बारे में डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

Note: अगर आप Ointment या Cream लगाने में इच्छुक हैं तो बिना डॉक्टर के परामर्श से कुछ भी न लगाएं क्योंकि आपकी स्तिथि के अनुसार डॉक्टर निर्णय करेंगे की आपको स्ट्रॉयड Cream दिया जाय या Non स्ट्रॉयड Diya जाए।

Read Also,

In Conclusion

Skin Fungal Infection एक ऐसा Disease है जिससे मुक्त होना मतलब बड़ी समस्या से आजाद होना है यदि आप ऊपर बताई हुई बातों का पालन करेंगे तो हम गारंटी लेते हैं की Skin Fungal Infection जड़ से खत्म हो जाएगा।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment