चेहरा या त्वचा को प्राकृतिक तरीके से कैसे गोरा करें या चमकाएं - Glow and Fair Your Face/Skin Naturally

आजके समय में जो इंसान जितना ज्यादा चमके वह उतना ही ज्यादा खूबसूरत लगता है भले ही वह कैसा भी हो चाहे वह मेहनत की चमक हो या चेहरे की।

glow whitening your face naturally

मेहनत की चमक और चेहरे की दमक दोनो ही महत्वपूर्ण हैं लेकिन आज हम चर्चा करेंगे चेहरे अथवा त्वचा की चमक की यानी प्रकृतिक तरीके से चेहरे को कैसे चमकदार और गोरा कैसे बनाएं (Glow and Fair Your Skin/Face By Natural Ways) चेहरे में चमक होना या गोरा होना अच्छी बात है क्योंकि यह काफी ज्यादा आकर्षक लगता है और आज के समय में यदि कोई गोरा व्यक्ति है तो वह तभी सबसे अलग दिखता है जब वह गोरा (Fair) होता है या उसके अंदर चमक होती है।

चेहरे वा त्वचा का गोरापन प्राकृतिक तरीके से - Glow/Fair and Whitening Your Face or Skin Naturally

ज्यादातर लोग अपने शरीर या चेहरा गोरा करने के लिए तरह - तरह के Cosmetics का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करना एक Limited टाइम तक ठीक यदि आप कॉस्मेटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपको त्वचा (Skin) खराब हो सकती है इसीलिए ध्यान रहे यदि आप कॉम्सेटिक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अब से इस्तेमाल करना थोड़ा कम कर दीजीए और Natural तरीकों का पालन करिए। एक सुंदर शरीर हमेशा साफ - सुथरा एवं चमकदार होता है लेकिन खराब खान पान वा दिनचर्या से वह चमक चली जाती है।

जो इंसान सांवला (Dusky) वह भी अपने दिनचर्या को सही करके अपनी त्वचा में चमक ला सकता है वह भी Natural तरीकों से। इन नेचुरल तरीकों में हम किसी भी Cosmetics या Cream का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करेंगे यहां हम गोरा या चमकदार त्वचा बनाने के लिए कुछ तरीकों का पालन करेंगे।

चेहरा धुलें - Wash Your Face 3+2 Times

glow whitening your face naturally

अपने चेहरे वा त्वचा को कम से कम 3+2 बार धूलें। अब आप में से बहुत लोगो के मन में यह प्रश्न आ रहा होगा की 3+2 का मतलब क्या है सीधा 5 बार क्यों नहीं बता रहे तो इसका जवाब है की आपको 1 दिन में 3 बार चेहरा (Wash) धुलना है और 2 बार का अर्थ जब आप कहीं जा रहे हों उसके पहले और जब आप कहीं से घर लौट हों उसके बाद आपको Face धुलना है।

जब आप दिन में 3 बार चेहरा (Face) या त्वचा धुलेंगे और साथ में कहीं बाहर जाना हो या यात्रा करना हो तो यात्रा के पहले और बाद में Face धुलते हैं तो आपके चेहरे में से अनावश्यक तत्व बाहर निकलेंगे जिससे आपके चेहरे में और भी चमक आएगी। अगर इस तरीके को फॉलो करते हैं तो आपकी त्वचा पहले से काफी ज्यादा गोरी हो जाएगी।

बेसन का उपयोग हफ्ते में - Gram Flour for Glowing Skin

apply gram flour for face

बेसन एक ऐसी दवा है हमारी त्वचा के लिए जिसके कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है। बेसन का उपयोग आप हफ्ते में 2 बार कर सकते है यह त्वचा (Skin) में मौजूद मेलानिन को कम कर देता है जिससे हमारी त्वचा साफ होती है इसके से त्वचा साफ तो होती है साथ में त्वचा एक दम से कोमल भी हो जाती है।

अगर आपकी Oily Skin है तो बेसन एक अच्छा विकल्प है। बेसन हमारे चेहरे में मौजूद Pores को भी हटा देता है जिससे चेहरा आकर्षक दिखने लगता है।

नींबू के रस को नहाने के पानी में मिलाएं - Use Lemon In Water

apply lemon with water

वैसे तो नींबू का उपयोग हम सीधा अपने चेहरे पर कर सकते है पर यदि आपकी Skin ड्राई है तो यह आपके लिए सही नहीं होगा आपकी Skin (त्वचा) खराब हो सकती है या उसपर Rashes पड़ सकते हैं। इसीलिए निम्बू को नहाने के पानी में मिलाइए क्योंकि नींबू में मौजूद अम्ल आपके त्वचा से Dead Skin Cells को हटा देगा जिससे त्वचा की चमक और भी बढ़ जाएगी।

नींबू सिर्फ चेहरे को साफ नहीं करता बल्कि हमारे शरीर से दुर्गन्ध भी दूर करता है इसीलिए नींबू (Lemon) का उपयोग सिर्फ गोरे होने के लिए नहीं बल्कि शरीर की अच्छी खुशबू बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं।

सुबह की धूप लें - Sun Bath In Morning

sun bath for face

सुबह की धूप शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है साथ ही यह त्वचा के लिए भी जरूरी है। ज्यादातर लोगों की स्किन इतनी ज्यादा नाजुक होती है की थोड़ा सा धूप में निकलने में स्किन तुरंत काली पड़ जाने लगती है और स्किन में Taining हो जाती है इसीलिए सुबह की धूप से नाजुक और जल्दी काली होने वाली त्वचा में सुधार होता है जिससे जब भी आप कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो धूप का असर ज्यादा नहीं पड़ता।

ज्यादातर उन्ही लोगो की जल्दी काली होती है जो धूप बिलकुल भी नहीं लेते कम से कम सुबह की धूप जो लेते हैं उनकी स्किन में चमक दूसरों के मुकाबले ज्यादा रहती है और धूप में भी यही चमक या फेयरनेस बरकरार रहती है।

ज्यादा तेल वाला खाना न खाएं - Avoid Fast Food

avoid junk food

आजके जमाने में ज्यादातर लोग Fast Food या Junk Food खाते हैं जिनमे तेल की मात्रा अधिक होती है और यह स्वस्थ एवं त्वचा दोनो के लिए हानिकारक हो सकता है। फास्ट फूड में मौजूद तेल आपकी त्वचा को गंदा करता है और इसीलिए त्वचा की चमक धीरे - धीरे खत्म होने लगती है तो यदि आपको अपने चेहरे के गोरेपन को सही रखना है तो खानपान में भी ध्यान रखना होगा।

तेल वाली चीजें ज्यादा खाने से Dark Circles के Chances बढ़ जाते हैं क्योंकि तेल मौजूद तत्व मेलानिन को इकट्ठा कर देता है तो इसी कारण की वजह से हम नींद भी अच्छी लेते हैं तब भी आंखों में नीचे डार्क Circles आ जाते हैं। जंक फूड या फास्ट फूड को हमें ज्यादा नहीं खाना चाहिए अगर त्वचा को Oil Free रखना है।

ये भी पढ़ें,

अंतिम शब्द।

इंसान की सुंदरता उसके रंग से नहीं बल्कि उसके दिल से होती है लेकिन त्वचा का रंग यदि गोरा या चमकदार हो तो इसमें कोई बुराई नहीं है। चेहरा गोरा होना या खुद की त्वचा में साफ - सफाई लाना अच्छी बात है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment