सर्दी के मौसम में कौन से फल खाना चाहिए - Which Fruits should be eaten in Winter Season

ज्यादातर लोग सर्दी (Winter) के मौसम को ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि सर्दी के मौसम में वातावरण ठंडा होता है और इसी वजह से जो भी श्रम कार्य होते हैं वह गर्मी के मौसम के मुकाबले ठंडी में ज्यादा अच्छे से किए जा सकते हैं।

which fruits should be eaten in winter season

ठंड या जाड़े में मौसम में Immunity का भी खयाल रखना पड़ता है और साथ ही यदि ठंड में खान - पान बिगड़ा तो सर्दी या ठंडी का मौसम हमारे लिए सिरदर्द बन जाएगा ठंडी के मौसम Immunity Strong रखना जरूरी होता है और यह तभी मुमकिन है जब हम अच्छे फल खायेंगे हमें ठंड के मौसम में कौन से फल खाना चाहिए जिससे हम Healthy रहें।

सर्दी के मौसम में फल खाना - Eating fruits in Winter Season

सर्दी के मौसम में भी फल खाना आवश्यक रहता है क्योंकि इस मौसम में बीमारी जैसे - खांसी, जुकाम आदि होने का खतरा रहता है हमें इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। ठंडी या सर्दी के मौसम में हमें इम्यूनिटी में ध्यान देने की जरूरत होती है साथ ही शरीर के तापमान पर भी ध्यान देना होता है।

सर्दी के मौसम में कौन से फल खाना चाहिए।

सर्दी के मौसम में हमें ऐसे फल खाना चाहिए जिससे हम सर्दी के मौसम में भी स्वस्थ रह सकें। सर्दी के मौसम में खांसी जुकाम और इससे बुखार होने की संभावना अधिक हो जाती है क्योंकि सर्दी के मौसम में हमारा Immune System थोड़ा कमजोर हो जाता है वह इसलिए होता है क्योंकि Body Energy हमारे Temperature को Maintain करने में व्यस्त रहती है इसलिए हमें ठंडी के मौसम में Vitamin C, Fiber व अन्य पोषक तत्वों में ध्यान देना चाहिए।

संतरा (Orange)

संतरा एक रस्युक्त फल है जिसमे विटामिन C की भरपूर मात्रा होती है और यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है तथा Vitamin C से भरपूर यह फल आपके Heart से संबंधित समस्याओं को दूर रखेगा।

संतरे में Antibacterial Properties होते हैं जो शरीर में मौजूद अनावश्यक बैक्टीरिया को खत्म करता है। सुबह के समय संतरे का सेवन करना ज्यादा लाभदायक होता है।

अमरूद (Guava)

अमरूद एक Antioxidant युक्त फल है जिसको खाने से हम कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं इसमें फाइबर मौजूद होता है जो हमारे पाचन को सही करता है तथा अमरूद में मौजूद विटामिन C और Antioxidants हमारे त्वचा की चमक को बनाए रखते हैं। अमरूद का सेवन उन्हे नहीं करना चाहिए जिन्हे डायबटीज की शिकायत है।

सेब (Apple)

ठंडी के मौसम में सेब खाना हमारे शरीर के तापमान को बनाए रखता है क्योंकि इसमें Pectin नामक फाइबर होता है जिससे हमारा शरीर Temperature को बरकरार रखने में ज्यादा व्यस्त नहीं रहेगा और इससे Immune System भी अपना काम बराबरी से करेगा। सेब में पोटेशियम की भी मात्रा होती है जो हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करके रखता है। सेब में भी विटामिन C की मात्रा होती है।

अंगूर (Grapes)

अंगूर को हम स्वादिष्ट नाश्ते के रूप में खा सकते हैं अंगूर में जल की मात्रा भी होती है जो हमें हाइड्रेट करते हैं ठंडी के मौसम में हमें ज्यादा प्यास नहीं लगती और शरीर में पानी की कमी न हो इसीलिए अंगूर खाना एक अच्छा विचार है। अंगूर में फाइबर होता है जो पाचन में सहायक है।

नाशपाती (Pear)

ठंड के मौसम में कब्ज से या पेट के पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो नाशपाती का सेवन करना चाहिए इसमें भरपूर मात्रा में फाईबर होता और साथ ही पोटेशियम की भी मात्रा भरपूर होती है जो हमारे ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है तथा मांसपेशियों को आराम देता है।

Read Also,

आखिरी में।

किसी भी फल का खाना हमारे स्वस्थ के लिए फायदेमंद है लेकिन ठंडी या सर्दी के मौसम में फाइबर और विटामिन C वाले फल ज्यादा खाना चाहिए।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment