हड्डियों की चौड़ाई एवं घनत्व कैसे बढ़ाएं - How to Grow Bone Density and Thickness

हमारे स्वस्थ शरीर में स्वस्थ हड्डियों (Bones) का होना बेहद जरूरी है आपकी Body तभी लोगो को आकर्षित कर पाएगी जब आपके शरीर की हड्डियां मजबूत (Strong Bones) रहेंगी और हड्डियों का ढांचा (Bone Structure) दूसरों के मुकाबले ज्यादा बड़ा रहेगा तब आप कहीं भी खड़े होते हैं या निकलते हैं तो लोगो की नजर आप पर रहेगी। आज के बदलते समय में लोगो की हड्डियां कमजोर और Low Density की होती जा रही हैं क्योंकि लोगो की दिनचर्या खराब हो रही है।

How To Grow Bone Density and Thickness

हड्डियों (Bones) को स्वस्थ कैसे करें एक स्वस्थ हड्डियों के लिए क्या करना होगा और Bone Density या Bone Thickness कैसे बढ़ाएं अक्सर ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका जवाब आज हम जानेंगे और इन्हीं कदमों का पालन करते हुए अपनी हड्डियों को मजबूत और शक्तिशाली तथा घनत्व बढ़ाएंगे।

हड्डियां कैसे चौड़ी करें घनत्व बढ़ाएं - Grow Bone Density and Thickness

आज के समय में ज्यादातर युवा इस समस्या से परेशान हो जाते हैं लेकिन उसके बावजूद भी लोगो का ध्यान शरीर के विकास में हड्डियों में नहीं जाता। एक बेहतर शरीर के विकास में मसल (Muscle) तो जरूरी होता ही है लेकिन स्वस्थ एवं चौड़ी हड्डियां भी जरूरी हैं यदि मसल अधिक होगा और हड्डियां कमजोर या पतली हुई तो आपके अंदर ताकत की कमी रह जाएगी इसीलिए हड्डियां सिर्फ Height बढाने बस के लिए नहीं होती बल्कि शरीर की मजबूती और ताकत के लिए होती है और फिर बाद में यदि उन्हीं मजबूत और ज्यादा घनत्व वाली हड्डियों में Muscle बढ़ जाए तो यही चीज एक लड़के को असली मर्द बनाती है।

आजकल के युवाओं सबसे ज्यादा समय जागरूकता की है जब भी उनकी उम्र 15 से 20 की होती है तो उनके दिमाग में Gym का खयाल आता है और वह Muscle बनाने के लिए ज्यादा जिज्ञासु रहते हैं। Gym जाना कम Age में बुरी बात नहीं हैं लेकिन उस उम्र में ज्यादा Muscle या Body बनाने के बजाय यदि शरीर को Push करने का सोचे तो ज्यादा सही है क्योंकि पहले शरीर का पूर्ण विकास (Growth Of Body) जरूरी है उसके बाद Muscle या Physique को Shape देना चाहिए कुल मिलाकर बात यह है की 20 साल के उम्र के बाद अच्छी Body बनाना बेहतर होता है।

Bone या हड्डियां कमजोर होने के चलते Osteoporosis नामक बीमारी भी हो सकती है इससे शरीर की हड्डियां टेढ़ी रहती हैं और आकार छोटा रहता है हालाकि इसका उपाय भी है लेकिन यह न ही हो तो ज्यादा बेहतर है। हमारी हड्डियां कैसे चौड़ी होंगी हमारी Bones की Thickness या Density कैसे बढ़ेगी इसके लिए हमें कुछ चरणों का पालन करना होगा।

सुबह उठकर एक लोटा पानी पीएं - Drink Water

Drink Water For Bones

हमारा शरीर 60% पानी से बना है इसीलिए शरीर विकास के लिए पानी बेहद जरूरी है बिना पानी के आपके शरीर को फैलने या बढ़ने का आधार नहीं मिलेगा इसीलिए पानी जरूर पिएं जिस प्रकार पेड़ - पौधों को पानी की आवश्यकता होती है बढ़ने के लिए वैसे ही हमारे हड्डियों के लिए भी पानी जरूरी है।

पानी या जल में मौजूद तत्व आपके Bones को बढ़ने के लिए Push करता है ज्यादातर उन्हीं बच्चों में हड्डियों की कमजोरी देखी गई है जो ज्यादा पानी नहीं पीते क्योंकि पानी न पीने से यदि आप पोषक आहार भी ले रहे हैं तो वह हड्डी और शरीर में नही लगेगा इसीलिए सुबह उठकर पानी जरूर पिएं।

सुबह की धूप हड्डियों के लिए - Sun Bath for Bones

Sun Bath For Bones

हमारी दुनिया पूरी सूर्य के किरणों से चल रही है सूर्य के किरणों में वह चमत्कारी गुण हैं जो पेड़ - पौधों से लेकर कण - कण तक Existing है ठीक उसी तरह मनुष्य के शरीर के लिए भी धूप जरूरी है। धूप में मौजूद Vitamin D हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत करता है और बढ़ाता है और Vitamin D मे मौजूद गुण हमारी हड्डियों में Calcium सोखने के की क्षमता को बढ़ाता है।

यदि आपके शरीर में Vitamin D की कमी है तो आप कितना भी हड्डियों के लिए आहार लेलें वह आपके हड्डियों में नहीं लगेगा और आपकी हड्डियां (Bones) कमजोर हो जाएंगी इसीलिए सूर्य स्नान (Sun Bath) जरूर लें सुबह 7 बजे वाली धूप आपके शरीर के लिए फायदेमंद है इसीलिए सुबह आधा घंटा धूप जरूर लें यह हड्डियों के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन साथ में शरीर के विकास के लिए और दिमाग के तेजी के लिए भी जरूरी है।

दूध, पनीर और डेयरी प्रोडक्ट्स जरूर लें - Dairy Products For Bones

Dairy Products For Bones

हमने बचपन से सुना है की हमारी हड्डियां (Bones) कैल्शियम से बनी है इसका मतलब यह है की हड्डियों का घनत्व (Bone Density) बढाने के लिए हमें Calcium लेना होगा और यह Dairy Products से प्राप्त होगा। यदि हम अपने डेली डाइट में दूध, दही, मक्खन Add करते हैं तो हमारी हड्डियों के लिए यह अमृत साबित होगा और कैल्शियम हमारे हड्डियों को मजबूत करने के साथ हमारी स्किन में भी Fairness लाता है।

शरीर में कैल्शियम कमी को पूरा करने के लिए या बेहतर Calcium प्राप्त करने के लिए डायरी प्रोडक्ट्स से बेहतर कुछ नहीं सुबह कच्ची पनीर और एक पाव दूध जरूर पिएं साथ में खाने के साथ घी, दही जरूर रखें और दूध भी ले सकते हैं।

हरी सब्जियां - Green Vegetables

Green Vegetables For Bones

Natural तरीके से डेयरी प्रोडक्ट के अलावा हरी सब्जियों में भी कैल्शियम मौजूद होता है आप चाहे तो रोज सुबह पालक (Spinach) खा सकते हैं For Growing Bones और पालक में लौह तत्व (Iron) भी शामिल रहते हैं जो आपके शरीर के लिए जरूरी है।

पालक के अलावा आप अन्य हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जिससे आपकी Bone Health सही रहेगी और आपका Immune System भी ठीक रहेगा जिसकी वजह से आप बीमारी से बच सकेंगे और आप स्वस्थ रहेगें साथ में Bone Growth भी बढ़ेगी।

ज्यादा वजन उठाएं ताकि हड्डियां बढ़े - Weight Lifting For Bones

Weightlifting For Bones

Weight Lifting करने से हमारे हड्डियों में दबाव पड़ता है जिससे हड्डियां बढ़ने की ओर Push होती हैं। वजन उठाने से हमारी हड्डियों का घनत्व (Bone Density) में बढ़ोतरी होती है।

वजन उठाने के साथ सही आहार भी लेना आवश्यक है तभी आपकी हड्डियां बढ़ेगी ज्यादातर कम उम्र में बच्चे हड्डियों की मजबूती को अनदेखा करके Bodybuilding मे ध्यान देते हैं लेकिन कम उम्र के बच्चो को Gym में Body Pushing और शरीर में Stress डालने के लिए Gym जाना चाहिए इससे कम उम्र में पहले शरीर का मूल विकास होगा और मूल विकास के बाद बॉडी बनाना ज्यादा बेहतर होगा।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

हमारे शरीर में हड्डियों की मजबूती रहना बेहद जरूरी है इससे अंदर की ताकत बनी रहेगी और आप किसी भी परिस्थिति में लड़ सकते हैं आकर्षक दिखेंगे तथा Stamina बरकरार रहेगा।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Mishra Ji

Author: Mishra Ji

Related Posts

Leave a Comment