मोटापे या बढ़ते वजन से हैं परेशान तो बरतें यह सावधानियाँ और अपनाएँ कुछ प्राकृतिक उपाय

शरीर भारी होना केवल आपके व्यक्तित्व को ही प्रभावित नहीं करता अपितु आपके काम करने की क्षमता को कम करता है साथ ही एक सर्वे में पाया गया कि फिट और पतले लोगों की तुलना में हृदय रोग और पेट सम्बन्धित बीमारियां मोटे लोगों को ज्यादा होती हैं। 

how to reduce weight

शरीर का बढ़ा हुआ वजन आपकी प्रतिरोधक क्षमता और फुर्तीले रवैए को खत्म करता है। मोटापा एक गंभीर बीमारी है सेहत के साथ साथ आपकी Personality को भी खराब करता है।

बढ़ता वजन या मोटापा

यह सब ऐसी परेशान करने वाली स्थिति होती है जो कोई बीमारी तो नही है लेकिन अगर लंबे समय तक न ध्यान दिया जाए तो आगे कई प्रकार की बीमारी और समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है आखिर क्या है कारण वजन बढ़ने के और क्या हैं उपाय जिन्हे अपनाकर आप स्वस्थ काया के धनी हो सकते हैं। NFHS(National Family Health Survey) के रिपोर्ट की बात की जाए तो भारत मे हर चार में से एक इन्सान मोटापे से ग्रसित हैं मतलब अगर कुल जनसंख्या की बात की जाए तो 25 प्रतिशत लोग मोटापे से पीड़ित हैं।

बढ़ते हुए वजन के पीछे के कारण तथा उपाय

आज के ग्लोबल समय में दिनचर्या का डिस्टर्ब होना कोई बहुत बड़ा विषय नहीं है अब रात या दिन का मतलब सोने या जागने से नही है यहां तो आलम यह है कि एक हफ्ते सुबह नौकरी चल रही और उसके अगले ही वीक शाम को यही हाल और दूसरे कामों का है समय फिट रहने के लिए बचता ही नही है तो ऐसे में बॉडी क्लॉक बिगड़ जाता है और तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है यह कुछ विशेष कारण हैं मोटापे के शिकार होने के।

  • Unhealthy Food
  • बेतरतीब Lifestyle
  • जरूरत से ज्यादा Stress लेना
  • या कई प्रकार के अनुवांशिक कारण भी हो सकते हैं।
  • शारीरिक वजन बढ़ने से अनेकों बीमारियों को निमंत्रण अपने आप पहुँच जाता है जैसे कि-
  • Heart Disease (हृदय सम्बन्धी बीमारियाँ)
  • Diabetes हो जाना
  • High Cholesterol Level
  • High Blood Pressure

High Cholesterol होने से शरीर मे जिद्दी चर्बी की परत जम जाती है जिसे कम करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है लेकिन अगर सही खानपान, व्यायाम और कुछ बातें अपने जीवन मे शामिल करें तो मोटापे की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसी कुछ बातें जो मोटापे की समस्या को खत्म करने के लिए अपनाना अनिवार्य हैं-

Healthy Life Style

प्रतिदिन के हिसाब से हमे कुछ आदतों को अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करना चाहिए जैसेकि-

  • रात में जल्दी सोने की आदत।
  • सुबह सूर्यास्त के पहले जागना।
  • प्रतिदिन योगाभ्यास या Exercise करना।
  • सुबह के लिए एक उत्तम आहार।

सुबह के नाश्ते को गलती से भी न छोड़ें क्योंकि रात के बाद सुबह तक काफी लंबा अंतराल होता है जिसकी वजह से आपका Sugar Level भी डाउन हो सकता है साथ ही कई प्रकार के मिनरल्स या स्वस्थ आहार की बॉडी को अत्यंत आवश्यकता होती है

भूखे रहने की वजह से बॉडी कुछ निश्चित Hormones का स्राव करती है जिससे वह Low Sugar को बैलेंस कर सके, इस प्रक्रिया को Hypoglycemia कहते हैं जिसकी वजह से आपको Migraine, headache, High Blood Pressure के साथ साथ शरीर मोटापे का शिकार भी हो सकता है। इसलिए दिनचर्या में अनुशासन का होना आवश्यक है।

पौष्टिक आहार(Nutritious Diet)

आजकल Junk Food (स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भोजन, किन्तु बनाने में आसान) का प्रचलन ज्यादा है, भागम भाग वाली जिंदगी में लोगों के पास समय नही है कि वो घर का बना Healthy Food खा सकें। स्वस्थ खाने में Protein, vitamins, Carbs, fibre इत्यादि शामिल होते हैं जो शरीर को फिट रखने में सहायक है।

व्यायाम(Exercise) योगा

रेगुलर व्यायाम या Gym हमारे शरीर को फिट रखता है और वजन नही बढ़ने देता, साथ ही साथ एक आकर्षक छवि भी प्रदान करता है। कुछ घरेलू नुस्खे जो मोटापा कम करने में बहुत ही कारगर हैं -

अलसी के बीज

अलसी के बीज में Natural Laxative पाया जाता है जो आपके पाचन को सुदृढ़ करता है इसके बीज HIGH Cholesterol तथा Uric Acid को नियंत्रित करता है जिसकी वजह से कभी वजन नही बढ़ता है। अलसी के बीज को एक गिलास पानी मे घोलकर पीने या इसके पाउडर को दही के साथ मिलाकर रायता बनाकर सेवन कर अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं। (अलसी के पाउडर को खाने से 10 मिनट पहले ही बनाएँ वरना हवा के सम्पर्क में आते ही यह अपने लाभकारी गुण खो देता है)

एलोवेरा और अनानास का रस

यह दोनों ही वजन कम करने में अत्यंत लाभकारी हैं अनानास (PineApple) में भरपूर मात्रा में Vitamin-C के साथ साथ Bromelain Enzyme पाया जाता है जो आपके metabolism को ठीक रखता है फैट को कम करता है तथा पाचन शक्ति मजबूत करता है। एलोवेरा में Natural Laxative Content होता है जो आपके पाचन को सही रखता है और वजन को नियंत्रित रखता है।

हल्दी

हल्दी एक बेहतर उपाय है प्राकृतिक रूप से वजन कम करने के लिए, हल्दी में Circumin नाम का content होता है जो वजन को कम करने में अत्यंत लाभकारी है। हल्दी का सेवन आपको तनावमुक्त बनाता है साथ मे यह हमारे Liver को भी स्वस्थ करता है। हल्दी में Anti Bacterial, Anti Fungal Properties होती हैं ।

हल्दी को एक गिलास पानी मे एक चम्मच घोलकर 10 दिन पीने से वजन का फर्क देखा जा सकता है आप यह प्रयोग कर सकते हैं।

ग्रीन टी (Green Tea)

एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से ग्रीन टी अत्यंत लाभकारी है यह Antioxidant बॉडी के मेटाबोलिस्म को संतुलित रखता है। ग्रीन टी बॉडी को Detoxify करती है। यह पेट की चर्बी को कम करने में अत्यन्त सहायक माना जाता है अगर आपको सुबह चाय पीने की आदत है तो आप इससे इस आदत को तब्दील कर सकते हैं।

गर्म पानी

गुनगुने पानी का इस्तेमाल आप खाने के साथ कर सकते हैं क्योंकि गर्म पानी ठंडे पानी की अपेक्षा हल्का होता है और साथ ही साथ यह पेट की गंदगी को भी साफ करता है जो कि वजन को कम करने में सहायक है अतः आप दिनचर्या में इसे शामिल कर सकते हैं।

नीम्बू के छिलके

नीम्बू के रस का सेवन तो हमेशा से करते आ रहे हैं लेकिन इसके छिलके के गुण रस से कहीं कम नही है यह अत्यंत लाभकारी है तथा इसके छिलके को पानी मे उबाल कर छान के पीने से वजन कम होता है,इसके छिलके में रस से ज्यादा Vitamin-C, B, होता है और Fibre, Potassium, Calcium नीम्बू के छलके में प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो कि वजन घटाने में मददगार हैं।

यह भी पढ़ें,

मेथी दाना

मेथी में भारी मात्रा में Fibre पाया जाता है जो शरीर के मेटाबोलिज्म को मेंटेन करता है इससे पाचन क्रिया भी मजबूत होती है। मेथी के दानों को पानी मे उबालकर उस पानी का प्रतिदिन खाली पेट सेवन करना चाहिए,यह मोटापे में अत्यंत लाभकारी नुस्ख़ा है।

Note: अस्थमा, किडनी से ग्रसित लोगों को इसका सेवन वर्जित है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment