हड्डियाँ सम्बन्धित ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) बीमारी के कारण, लक्षण एवं सम्पूर्ण जानकारी

बढ़ती हुई आबादी,दिन ब दिन बढ़ता हुआ प्रदूषण,और सही पोषण वाला आहार न मिल पाने की वजह से लोग कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं भारत 2021 वैश्विक भुखमरी सूचकांक (Global Hunger Index) में 116 देशों की लिस्ट में 101 नम्बर पर है इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत की स्थिति कितनी चिंताजनक है जहाँ एक ओर सिर्फ भोजन की पूर्ति करना आसान नही है ऐसी स्थिति में स्वस्थ भोजन या आहार आबादी के बड़े हिस्से को दे पाना एक मुश्किल टास्क है।

osteoporosis

बेतरतीब लाइफस्टाइल और स्वस्थ आहार की कमी और बढ़ती उम्र की वजह से अनेकों हड्डियाँ सम्बंधित बीमारियाँ होने की संभावना रहती है ऐसी ही अनेकों बीमारियों में एक गंभीर बीमारी है जिसका नाम है ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) है यह एक गंभीर बीमारी है WHO (World Health Organization) की कई रिपोर्टों के आधार पर यह बीमारी विश्व की 5 सबसे बड़ी बीमारियों में से एक थी,साल 2017 में Heart Disease के बाद यह दूसरे नंबर पर थी। आइये जानते हैं इस बीमारी को विस्तार से

क्या है ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis)

Osteoporosis, इसे Brittle Bone Disease भी कहते हैं इस बीमारी में हड्डियाँ (Bones) कमजोर हो जाती हैं हड्डियों की कमजोरी इतनी हद तक हो जाती है कि हल्की चोट या झटका लग जाने पर हड्डी टूट जाती है। हमारे शरीर की हड्डियों में छोटे छोटे छिद्र(pores)होते हैं यह बीमारी उन छिद्रों के आकार को बढ़ा देती है जिससे हड्डीयों का घनत्व (Density) कम हो जाता है परिणामस्वरूप हड्डियाँ पतली, कमजोर और भुरभुरी हो जाती हैं जिनसे इनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। भारत मे 40 वर्ष से ज्यादा के महिलाओं और पुरुषों में देखने को मिलती है WHO(World Health Organization) की रिसर्च के अनुसार दुनियाभर में 45-50 वर्ष से अधिक 3 में से 1 महिला और 8 में से 1 पुरुष इस बीमारी से पीड़ित हैं। भारत मे 40 वर्ष के बाद लगभग 70 प्रतिशत महिलाओं (Females) और 50 वर्ष की आयु के बाद लगभग 60 प्रतिशत पुरुषों (males) में यह बीमारी देखने को मिलती है।

यह बीमारी महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है,इसका काऱण रजोनिवृत्ति (Menopause) अर्थात पीरियड्स (Periods) का बन्द होना,आमतौर पर यह 45 और 55 के बीच मे बन्द होता है लेकिन इसके पहले और बाद में भी हो सकता है इस प्रोसेस के बाद महिलाओं में कैल्शियम (Calcium) की कमी होती है जिनसे उनकी हड्डियाँ अत्यंत कमजोर हो जाती हैं। Osteoporosis के लक्षण (Symptoms)

  • शरीर की हड्डियों में दर्द होना
  • कमर का कूबड़ (Hump) बढ़ने की वजह Height कम होना
  • छोटी सी चोंट से fracture हो जाना सामान्य सी बात है।

Osteoporosis होने के पीछे के कारण

इस बीमारी के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन कुछ मुख्य कारण  हैं।

  1. उन महिलाओं को जिन्हें 40 वर्ष पूर्ण होने के पहले ही Menopause हो जाता है।
  2. यह बीमारी उन लोगों को होने के ज्यादा chances होते हैं जो Anti-Cancer Drugs, steroids की मात्रा लगातार निश्चित समय से ज्यादा लेते रहते हैं।
  3. उन लोगों में जिनकी पाचन शक्ति कमजोर है और Vitamin-D और Calcium की कमी होती है।
  4. उन लोगों में देखने को मिलती है जो लोग High alcohol consumption और Smoking करते हैं।

इस बीमारी के लक्षण दिखने पर इसका पता लगाने के लिए (Dexa Scan)डेक्सा स्कैन किया जाता है जिससे हड्डियों का सही घनत्व (Density) पता चलता है। अगर Dexa Scan की Report में Bone Density -2.5 (negative2.5) से कम आती है तो इसका मतलब होता है कि आप ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं। अगर आपकी Bone Density -3.5 से कम आती है इसका मतलब है कि आपकी हड्डियाँ बेहद कमजोर हैं आप High Fracture zone में आते हैं छोटी सी छोटी चोट लगने पर भी आपको Fracture हो सकता है।

यह भी पढ़ें,

Treatment Of Osteoporosis (ऑस्टियोपोरोसिस का निदान और उपचार)

सुबह धूप में Exercise करना बेहद लाभदायक होता है, Exercise करने से आपकी हड्डियाँ मजबूत होती हैं और धूप से Vitamin-D की भी भरपूर मात्रा प्राप्त होती है। मानव शरीर को 400 international unit Vitamin-D की जरूरत होती है इसे आप Tablet के रूप में भी ले सकते हैं।

प्राकृतिक स्रोत में Vit-D&Vit-B12

  • Fish
  • Eggs
  • Mushrooms
  • Mutton & chickens
  • Milk Products

इन सबके द्वारा Vit-D और Calcium उचित मात्रा में आपके शरीर को प्राप्त होता है।

अगर Blood Test में Vit-D कम आया है तो 60000 international unit की Tablets ले सकते हैं यह एक सप्ताह में एक tablet ले सकते हैं। Vit-D के साथ साथ कैल्शियम भी आपकी हड्डियों के लिए बेहद आवश्यक है। 40 वर्ष की आयु को पार कर चुके लोगों को 500mg कैल्शियम प्रतिदिन लेना चाहिए।

70 वर्ष की आयु के बाद रोजाना 1000 mg calcium ग्रहण करना चाहिए,कैल्शियम के लिए बहुत सारी टैबलेट भी उपलब्ध है लेकिन प्राकृतिक रिसोर्स की बात करें तो सबसे ज्यादा दूध या उससे बने Products में उचित मात्रा में मिल जाता है।

महिलाओं के लिए अगर उनका menopause 40 की उम्र के पहले हुआ है तो यह ऑस्टियोपोरोसिस Development का एक High Zone है इस रूप में Females को किसी Gynecologist से मिलकर Hormone Replacement therapy करानी चाहिए,इस Treatment में डॉक्टर द्वारा Hormones दिया जाता है जिससे महिलाओं के शरीर मे जल्दी ऑस्टियोपोरोसिस न Develop हो और जल्दी-जल्दी होने वाले Fractures(fragility Fractures) न हो। Bone Density Test के अनुसार अगर आप High Fracture Zone में हैं तो डॉक्टर्स से परामर्श लेकर दवाएँ जैसे-

  • Teriparatide Injections
  • Calcitonin salmon (Nasal Spray)

शुरू करें।

Note: लेखन सामग्री के बीच मे जितनी Medicine बतायी गयीं हैं उन्हें डॉक्टर के परामर्श और मार्गदर्शन से ही लेवें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment