OpenAI का Sora AI क्या है कैसे एआई Video बनाया जायेगा सोरा की मदद से - Access, Login and Details

इन दिनों AI का इस्तेमाल हम किसी भी खोज या रिसर्च के लिए करते हैं तथा इसी खोज और रिसर्च के चलते हमारे कई सारे काम हो जाते हैं। हमें अच्छी तरह से पता है की आने वाले दिनों में AI और भी Advanced हो जाएगा और आने वाले दिनों में AI द्वारा कई सारे ऐसे कार्य होने जिसकी बदौलत जिन कामों में कई दिनों या घंटो का समय लगता था अब AI की बदौलत चुटकियों में हो जाएगा ऐसा ही AI का नया मॉडल तैयार हो रहा है जिसकी बदौलत आप अपनी मनचाही या वीडियो बना सकते हैं।

openai sora ai kya hai

अभी तक हमने AI की पावर Text के या Photo के रूप में देखी है लेकिन अब हम AI की शक्ति वीडियो के माध्यम से देखेंगे और यह संभव हो पाया है ChatGPT या OpenAI के Sora की वजह से और आज के लेख में Sora के बारे में जानेंगे OpenAI का Sora ai क्या है और इसका Access कैसे मिलेगा Sora की मदद से Video कैसे बनेगा।

Open AI Sora

Sora AI एक एआई कंपनी OpenAI द्वारा बनाया गया ऐसा मॉडल है जो Text को Video के रूप में बदलने की क्षमता रखता है यानी उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए Text या Prompts को Video के मध्यम से Output देने की क्षमता रखता है अर्थात यह एक Text to Video मॉडल है जिसे हम ओपनएआई का Sora कहेंगे।

आज से कुछ समय पहले लोग Text कॉन्टेंट्स पढ़ना ज्यादा पसंद करते थे लेकिन समय के साथ वीडियो कॉन्टेंट्स का प्रचलन बढ़ने लगा और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म और भी ज्यादा प्रचलन में आ गए ठीक उसी तरह शुरआत Text मॉडल से हुई थी AI की लेकिन समय के साथ वीडियो में तब्दील हो जाएगा हालाकि इतने सारे Users में सबकी अपनी Choice है की वह कैसी सामग्री को पसंद करता है इसीलिए वीडियो हो या टेक्स्ट हो यह यूजर पर निर्भर करता है परंतु एआई अब वीडियो मॉडल में भी कदम रख लिया है जिसकी बदौलत आने वाले टाइम पर वीडियो कंटेंट से संबंधित या वीडियोग्राफी से संबंधित कार्यकर्ताओं के लिए नए अवसर आयेंगे।

Open AI का Sora कैसे काम करता है

login and access

जैसा कि हमें पता है की Sora एक Text से वीडियो जनरेटिव मॉडल है जो यूजर्स को क्षमता देता है Text देकर AI के उपयोग से वीडियो निकालने में और इसीलिए Sora उपयोगकर्ताओं से Text लेता है और उसे अपने सिस्टम में इंप्लीमेंट करके यूजर को एक वीडियो प्रदान करता है जो की यूजर के निर्देश के अनुसार होगी और Sora AI कुछ ऐसे ही काम करता है।

OpenAI कंपनी ने कहा है कि को Sora का मकसद सिर्फ यही है की जो भी उपयोगकर्ता अपने जरूरत अनुसार वीडियो के लिए अलग - अलग प्लेटफार्म पर विजिट करता था अब वह सिर्फ Sora पर ही विजिट करके अपनी कल्पनाओं या विचारों को वीडियो के रूप में देख सकेगा और इसके अलावा वीडियोग्राफी या ग्राफिक डिजाइनर्स के लिए एक नया अवसर हो सकता है। क्योंकि अभी तक हम देखते आएं हैं की वीडियो कंटेंट में या अपने विचार को वीडियो के रूप में बनाने में काफी ज्यादा समय लगता था पर Sora AI की कोशिश यही रहेगी कम से कम समय में वीडियो को तैयार किया जाए।

OpenAI Sora AI को Access या Login कैसे करें

जिस प्रकार हम Openai के Chatgpt को Access या लॉगिन करते थे ठीक उसी प्रकार Sora को भी लॉगिन कर पाएंगे लेकिन अभी यह मॉडल पब्लिकली उपलब्ध नहीं है क्योंकि अभी Sora AI में काम चल रहा है तथा विभिन्न प्रकार से प्रयोग किए जा रहें हैं और इन्ही सफल प्रयोगों तथा त्रुटियों को सही करने के बाद ही Sora AI को पब्लिक या Users के लिए उपलब्ध करवाया जायेगा।

Read also,

निष्कर्ष

OpenAI ने Text मॉडल के सफल प्रयास के बाद ही Video Model में प्रयोग किया है और आने वाले समय में प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए इंटरनेट से सामग्री पाना और भी आसान हो जायेगा Text मॉडल में सफल प्रयास के बाद भी नए Updates होते रहते हैं तथा वीडियो मॉडल या अन्य मॉडल में भी अपडेट्स लगातार होते रहेंगे और बेहतर सुधार किए जायेंगे।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment