राजस्थान हाईकोर्ट में Reference Assistant व Library Restorer पदों का विज्ञापन जारी : Rajasthan High Court Vacancy 2024

यह खबर उन छात्रों के लिए सहायक हो सकती है जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। अगर आप राजस्थान या भारत के किसी भी राज्य से हाईकोर्ट में नौकरी पाना चाहते हैं तो यह एक बेहतर ऑपर्च्युनिटी हो सकती है। 

HCRAJ Library Restorer, Refrence asistant vacancy

राजस्थान के (HCRAJ Vacancy 2024) उच्च न्यायालय की वेबसाइट द्वारा विज्ञप्ति जारी कर लाइब्रेरी रिस्टोरर व रिफ्रेंस असिस्टेंट के पदों का विज्ञापन जारी किया गया है आइए जानते हैं पदों का विवरण, अर्हता और सभी जानकारियां के विषय में।

HCRAJ Vacancy Details

नोटिफिकेशन अनुसार पदों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना जताई गई है पदों का विवरण इस प्रकार है।

  • रिफ्रेंस असिस्टेंट के 3 पद हैं जिसमे यह तीनों पद जनरल कटेगरी में भरे जाएंगे।
  • लाइब्रेरी रिस्टोरर के 31 पद हैं 14 जनरल 4 एससी, 3 एसटी और 6 ओबीसी कैटेगरी के साथ बाकी वूमेन और फिजिकल हैंडिकैप्ड के लिए आरक्षित हैं।

How To Apply HCRAJ Vacancy 2024

आवेदक को हाईकोर्ट राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट www.hcraj.nic.in पर विजिट करना होगा, पहले स्टेप में रजिस्ट्रेशन करना होगा फिर उसके बाद सामान्य जानकारी फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर फीस जमा कर फाइनल सबमिट करना होगा।

आवेदन की तिथियां और फॉर्म की फीस

HCRAJ Library Restorer और Reference Assistant के लिए आवेदन 29 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 18 मई तक अंतिम तिथि होगी।

  • सामान्य वर्ग शुल्क - 750/- रुपए
  • ओबीसी - 600 रुपए
  • एससी एसटी और फिजिकल हैंडिकैप्ड - 450 रुपए

शैक्षणिक योग्यता, परीक्षा पैटर्न और वेतनमान 

हाईकोर्ट के नियम अनुसार निम्नलिखित बातों का ध्यान आवश्यक है।

  1. कैंडिडेट भारत, नेपाल या भूटान का नागरिक होना चाहिए।
  2. 18 से 40 वर्ष के मध्य उम्र होना चाहिए।
  3. ग्रेजुएशन और लाइब्रेरी साइंस में स्नातक होना चाहिए।
  4. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है।
  5. लिखित परीक्षा दो पार्ट में होगी पहले पार्ट में लाइब्रेरी और आईटी के 150 नंबर के प्रश्न पूंछे जाएंगे और दूसरे पार्ट में कंप्यूटर के आधारभूत प्रश्न जो कि 50 नंबर के होंगे।
  6. अभ्यर्थी का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।
  7. 2 साल के प्रोबेशन के दौरान चयनित अभ्यर्थी को 14600 रुपए दिए जाएंगे और उसके बाद L-05 पे अनुसार 20800 से 65900 रुपए दिए जाएंगे।

दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को जनरल कैटेगरी में काउंट किया जाएगा, फॉर्म को भरने के दौरान सावधानी बरतें और पूरा विज्ञापन अवश्य पढ़ लेवें और साथ ही अपने डॉक्यूमेंट में लिखी डिटेल का ध्यान कर भरें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment