गंजेपन से छुटकारा, कराएँ Hair Transplant, हेयर ट्रांसप्लांट की फुल डीटेल

आज के Digital और Professional युग मे जितना जरूरी Communication है उतना ही जरूरी अच्छे व्यक्तित्व का दिखना है अच्छे व्यक्तित्व के लिए स्वस्थ और सुन्दर बाल,व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं। प्रदूषित खानपान,हवा और व्यस्त जीवन मे बालों का झड़ना आम समस्या है। Chemical युक्त Shampoo, Hair Oil और दूषित पानी का इस्तेमाल एक बेसिक कारक हो सकते हैं लगातार बाल झड़ने से चाहे महिला हो या पुरुष गंजेपन का शिकार होने लगते हैं पुरुषों में यह समस्या ज्यादा होती है।

गंजेपन से छुटकारा, कराएँ हेयर ट्रांसप्लांट, जानें Hair Transplant की फुल डीटेल

पुरुषों में यह समस्या आम है भारत मे लगभग 70 प्रतिशत पुरुष इस समस्या से जूझ रहे, इसमें सिर के आगे और पीछे के बाल झड़ने लगते हैं कुछ लोगों को ज्यादा गंजापन है कुछ लोगों को कम गंजापन है,यह पुरुषों के Hormones (Testosterone) के कारण भी होता है। गंजेपन होने से कुछ लोगों के Confidence में भी कमी आ जाती है जिसकी वजह से लोग Depression या अवसाद ग्रसित हो जाते हैं

बाल प्रत्यारोपण क्या है - What Is Hair Transplant

इस Surgery में बालों (Hair Follicles) को एक जगह से निकालकर दूसरी जगह लगाया जाता है जहाँ बाल नही है उसे (Root Extraction)कहा जाता है, सामान्यतः बाल सिर के पिछले हिस्से से निकाले जाते हैं बाल हमेशा एक से तीन Follicles के समूह में उगते हैं इसलिए वास्तविक रूप से इनको इसी क्रम में पास-पास Transplant किया जाता है इस प्रक्रिया के लिए Follicular Unit Extraction Devices का इस्तेमाल किया जाता है। 

Hair Transplant की दो विधियाँ (Methods) है आइये जानते हैं

FUT(Follicular unit Transplantation) or Strip Method: इस मेथड की बात करें तो इसमें सिर(Head) के पिछले हिस्से से skin सहित बालों की एक Strip निकाली जाती है इस स्ट्रिप को Microscope मे रखकर निकाला जाता है और फिर इन्हें TransPlant किया जाता है जहाँ से Skin निकाली जाती है वहाँ टाँके लगा दिए जाते हैं और समय के साथ वहाँ भी बाल उग जाते हैं और टाँकों का निशान मिट जाता है।

FUE (Follicular Unit Extraction): इस Method के पहले चरण में स्थायी बालों(अर्थात कभी न झड़ने वाले बाल) के गुच्छों को FUE Machine द्वारा निकाला जाता है। FUE Machine के एक हिस्से एक बारीक सुई जैसा गोल हिस्सा होता है जो कि FUE Punch कहलाता है। FUE Punch को FUE मशीन द्वारा तेजी से घुमाते हैं ये बालों के गुच्छे के चारो ओर एक गोलाकार आकृति के रूप में काट देता है जिससे यह गुच्छा वहाँ से अलग हो जाता है फिर बारीक चिमटी की मदद से इन गुच्छों (Hair Follicles)को वहाँ से अलग कर लिया जाता है। दूसरे चरण में एक एक करके सिर के गंजेपन ने सूक्ष्म छिद्र बनाते हैं। तीसरे चरण में उन छिद्रों में Hair follicles को प्रत्यारोपित (Transplant) कर देते हैं।

  • Donor Area- हेयर ट्रांसप्लांट के लिए सर (head) जिस भी हिस्से से बाल लिए जाते हैं (सामान्यतः पिछले हिस्से से लिये जाते हैं)उस हिस्से को Donor Area कहते हैं।

Hair Transplant के बाद की सावधानियाँ

बालों का प्रत्यारोपण करा लेना कोई बड़ी बात नहीं है क्युकी इस समय भारत के किसी भी शहर में सैकड़ों क्लिनिक मिल जाएंगी असली संघर्ष तो उसके बाद का है ऐसे में यहां कुछ सावधानियां दी गई हैं जिन्हें अपनाना अनिवार्य है।

  1. Surgery के बाद सर को Bandage किया जाता है transplant एरिया को हर 30 min से 1 घंटे के बाद Saline Spray से स्प्रे करते रहना चाहिए ताकि Scalp, Hydrate और Nourished रहे।
  2.  Transplanted बालों को बिल्कुल नही छूना है बार बार छूने से infection होता है।
  3. सही से पानी का सेवन करना है  सादा और हल्का भोजन करना है।
  4. डॉक्टर के परामर्श अनुसार Anti-Biotics और Pain Killer लें, Surgery के बाद 2 दिन आराम करें
  5. दिन में दो बार Donor Area पर Topical Antibiotic लगाना चाहिए।
  6. अगर हेयर दाढ़ी (Beard) की जगह से लिये गए हैं तो सर्जरी के 4 दिन बाद ही Shave करें।
  7. Surgery के 4 से 14 दिनों तक मरीज को अपने सर को सावधानी पूर्वक धोना है। सर को गुनगुने पानी और baby Shampoo या Medicated शैम्पू से धुलना है।
  8. बालों को धोने के बाद प्राकृतिक तौर से सूखने दें,तौलिये या किसी अन्य चीज का इस्तेमाल न करें।
  9. Gymming, Swimming, Cycling, Golf और Weight lifting जैसी कोई भी जोरदार गतिविधि कम से कम एक महीने तक न करें।
  10. धूप से बचाव जरूरी है,दो या तीन हफ्ते बाद बाल झड़ेंगे क्योंकि अंदर से नई हेयर Growth शुरू हो जाएगी। 8 से 12 महीनों में हेयर ग्रोथ अच्छी हो जाती है।

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के दौरान होने वाली समस्याएँ

Problems with Hair Transplant

सर्जरी के समय मरीज का एक Local Anaesthesia टेस्ट किया जाता है जिसपे देखा जाता है कि मरीज अनेस्थेसिया के हिसाब से Alergetic है या नही यह पता लगाया जाता है, अगर मरीज को दवाइ से एलर्जी है तो वह Hair ट्रांसप्लांट के योग्य नही है। कुछ केस में एलर्जी देर से पता लगती है। सर्जरी के दौरान High Blood Pressure होने से Bleeding होने के आसार होते हैं।

Hair Transplant Surgery के बाद के (Side Effects) नुकसान

किसी भी प्रकार का इलाज लेने से पहले उसके साइड इफेक्ट जान लेना एक समझदारी भरी जानकारी है ताकि पहले से ही इस बात के लिए एक्टिव रहें।

  1. पूरे शरीर पर खुजली होना या दाने या चकत्ते (Rashes) होना।
  2. मरीज का Blood Pressure कम हो सकता है Vomiting और आलसपन महसूस हो सकता है।
  3. कभी कभी Anaphylactic Reaction भी हो सकता है जिससे Cardiac Arrest की भी सम्भावना होती है लेकिन यह बहुत ही कम होता है इसकी संभावना तभी कुछ बनती है जब सावधानियाँ न बरती जाएँ।
  4. कभी कभी Recipient एरिया में Graf का Dense Packing की वजह से Receiptent site के अत्यधिक गहराई होने की वजह से या Adrenaline Injection के अत्यधिक उपयोग की वजह से Skin Necrosis भी हो सकता है इसे हिंदी में त्वचा परिगलन बोलते हैं इस बीमारी में रक्त के परिसंचरण में कमी होने की वजह से Cells डेड हो जाते हैं।
  5. Hair Transplant के बाद कुछ लोगों को Cyst हो जाता है जो Pimple की तरह एक Cluster जैसे लगते हैं इस कंडीशन को Folliculitis कहा जाता है बहुत ही कम केसेस में यह देखने को मिलता है।
  6. कुछ मरीजों में Donor Area में छोटे छोटे डॉट्स (Dots) या Dark Spots दिखने लगते हैं जिसे हम Past Inflammatory Pigmentation कहते हैं।
  7. सर्जरी के बाद इन्फेक्शन का होना एक सीरियस प्रॉब्लम है।

यह भी पढ़ें,

हेयर ट्रांसप्लांट थेरेपी को सफल करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

Hair Transplant Surgery एक सूक्ष्म (Meticulous) होने के साथ साथ खर्चीली भी है इसीलिए इसे बहुत ही सावधानी से करनी चाहिए जिसके लिए एक अनुभवी टीम की आवश्यकता होती है।

  1. एक अनुभवी Surgeon द्वारा ही सर्जरी करवानी चाहिए।
  2. Clinical Staff का अनुभव भी बहुत महत्वपूर्ण होता है और इसके साथ ही क्लिनिक का इनवायरमेंट और साफ सफाई भी महत्वपूर्ण है जिससे कि किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से खतरा न हो।
  3. मरीज की Health रिपोर्ट्स पर भी सर्जरी के सक्सेस होने की निर्भरता है।

Note: एक सफल सर्जरी के लियें सभी महत्वपूर्ण तथ्यों पर विचार कर ही Hair TransPlant करवाना चाहिए।

Cost of Hair Transplant in India हेयर ट्रांसप्लांट का कुल खर्च

हेयर ट्रांसप्लांट के खर्च के पहले यह जानना जरूरी है कि आप कौन से पैटर्न के बाल्डनेस के शिकार हैं। आपके बाल्डनेस के हिसाब से यह तय होगा कि कितने ग्राफ्ट(कितने बाल) लगाए जाएंगे। Per Graft का औसतन खर्चा 50 रुपए से लेकर 250 तक होता है।

Hair Transplant आपके बालों के घनत्व(डेंसिटी) पर निर्भर करता है बालों के घनत्व के हिसाब से बालों की स्थिति को Level 1 से लेकर Level 7 तक बांटकर इस चार्ट के माध्यम से समझ सकते हैं और खर्च का हिसाब किताब जान सकते हैं।

Baldness LevelNo. Of Graft RequiredCost Of Hair Transplant
Level 150 से 1200Rs 30,000 से Rs 50,000
Level 21500 से 1800Rs 35,000 से 60,000
Level 2A1100 से 1500Rs 45,000 से Rs 60,000
Level 3A1500 से 1900Rs 50,000 से Rs 80,000
Level 41400 से 2300Rs 45,000 से Rs 70,000
Level 4A1800 से 2500Rs 55,000 से Rs 90,000
Level 52000 से 2500Rs 60,000 से Rs 90,000
Level 5A2200 से 2800Rs 60,000 से Rs 120,000
Level 62400 से 3000Rs 90,000 से Rs 300,000
Level 72400 से 3000Rs 300,000 से Rs 500,000

निष्कर्ष

Hair Transplant एक सर्जिकल ट्रीटमेंट है कई बार कुछ खतरे और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए अच्छे से रिसर्च कर किसी अच्छे नामचीन चिकित्सक से ही कराएं, Treatment के पहले Genuine Customer Review देखकर ही क्लिनिक का चुनाव करें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment