आज का सुविचार क्या है, आज के 15 सुविचार जो जीवन में जरूरी हैं - Thought Of The Day

आज का सुविचार क्या है या Thought Of Day क्या है हम में से अक्सर वही लोग यह प्रश्न पूछते है जो सुबह की शुरुआत एक नई ऊर्जा वा उत्साह के साथ करना चाहते हैं आज का सुविचार (Thought of the day) यानी Aaj Ka Din प्रारंभ हो किसी अच्छे विचार से क्योंकि सभी लोग यही चाहते हैं की दिन अच्छा हो कार्य संपन्न हो और दिन व्यर्थ न हो।

thought of the day

सुविचार हमारे जीवन में प्रभाव डालते हैं हमे सोचने समझने की शक्ति और बढ़ाते हैं तभी हम से बहुत लोग आज का सुविचार पढ़ने वा देखने आते हैं। आज का सुविचार क्या है आज का Thought या Thought Of The Day क्या है।

आज का सुविचार - Thought Of The Day

हम में से जितने भी महान पुरुष हुए हैं उन्होंने एक दिन में ही नहीं महानता प्राप्त की उन्होंने प्रीतिदिन अपने दिन की शुरुआत लगन से की और तभी जाकर वह सफल या महान इंसान बने हैं और उनकी महानता हमे सीखना चाहिए इसीलिए क्यों न उनके कहे गए विचारो का पालन करें?

सुविचार हमारे जीवन को बिलकुल वैसा ही प्रभावित करते हैं जिस प्रकार एक महान पुरुष प्रभावित होता है इसीलिए हमें रोज सुबह उठकर सुविचार या Thought Of The Day देखना चाहिए लेकिन सुविचार देखने भर से ही काम नहीं चलने वाला हमें अपने जीवन को अच्छा बनाने के लिए उन विचारों का पालन भी करना चाहिए। आज का सुविचार क्या हो सकता है? आज हम ऐसे सुविचार बताएंगे आपको जो जीवन में सकारात्मक असर डालते हैं।

आज के 15 सुविचार (15 Thoughts of The Day)

जीवन को सफल व्यक्ति जैसा बनाने के लिए एक सफल व्यक्ति के कहे गए विचार को जरूर पढ़ना चाहिए इससे उस सफल व्यक्ति जैसी ऊर्जा मिलती है और किसी भी कार्य को आप पहले मुकाबले तेजी से करने लग जाते हो। सुविचार हमें ऐसी ऊर्जा प्रदान करते हैं जो हमारी कार्यक्षमता को बढ़ाता है यह हमे दिन का कैसा इस्तेमाल करना है कैसे उपयोग करना है यह सब सुविचार सिखाते हैं।

15 सकारात्मक सुविचार - 15 Positive Thoughts-

  1. बीते हुए कल में कुछ भी बुरा हुआ हो लेकिन आज और आने वाले कल में अच्छा ही होना चाहिए।
  2. आपके पास संपत्ति तथा धन है तभी लोग आपको पूछेंगे इसके लिए मेहनत, लगन और संघर्ष आवश्यक है।
  3. उन लोगो को बिलकुल भी याद न रखें जिन्होंने आपका साथ नही दिया बल्कि उनको याद रखें जो आपके साथ हमेशा से हैं।
  4. एक समझदार इंसान कभी परेशानियों से घबराता नहीं है बल्कि ठंडे दिमाग से हल ढूंढता है।
  5. खास लोग खास इसीलिए बने हैं क्योंकि उनकी दिनचर्या खास लोगो जैसी थी इसके अलावा बाकी सब आम लोग ही हैं।
  6. अगर आपने जीवन में कुछ बड़ा सोचा है तो बड़े शुरुआत के लिए बड़े काम भी करने पड़ते हैं।
  7. इंसान असफल तभी होता है जब वह खुद को असफल मानने लगता है और प्रयास करना छोड़ देता है।
  8. ईर्ष्या से विकृत मानसिकता का जन्म होता है इसलिए अपनी प्रगति के बारे में निरंतर सोचें ताकि सफलता मिल सके और मन शांत रहे।
  9. जीवन को बेहतर बनाने के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण कारक है 'समय'  अर्थात प्रत्येक क्षण हमें समय का सदुपयोग करना चाहिए।
  10. प्रत्येक मनुष्य को अपनी स्थिति की स्पष्टता का भान होना अनिवार्य है। पूर्वज कह गए हैं कि आपके पैर जमीन पर हैं या कहीं और इस बात का अंदाजा व्यक्ति को होना चाहिए।
  11. ज्ञान और सत्य दोनो ही बौद्धिकता से प्रकट होते हैं लेकिन ज्ञान होते हुए सत्य को न देख पाना मूर्खों से भी गै गुजरे वाली स्थिति है।
  12. जीवन में कर्म प्रधान है इसीलिए काम की महत्ता और समय का प्रयोग जीवन के संतुलन में अति आवश्यक है।
  13. मानव जीवन में सबसे महत्त्वपूर्ण वस्तु उसका समय है जो एक बार बीतने के उपरांत कदापि नहीं लौटता इसलिए समय का सदुपयोग करें।
  14. विनम्रता सबसे बड़ा हथियार है आप दो हाथों से केवल कुछ लोगों को ही मार सकते हैं किंतु उन्हीं हाथों को जोड़कर करोड़ों को अपना बना सकते हैं।
  15. वाणी का मोल कुंभकर्ण और द्रौपदी से सीखिए, एक गलती से परिणाम बदल गया।

ये भी पढ़ें,

अन्तिम शब्द

सुविचार एक तरह का मोटिवेशन होने के साथ साथ आपके मस्तिष्क में धनात्मक बिंदुओं को पैदा करता है जिससे आपकी बौद्धिकता में बढ़ावा और जीवन के रंगों में बढ़ोत्तरी होती है, अच्छे विचार आपके मन का शुद्धिकरण और बल प्रदान करते हैं। तो ये हैं आज के सुविचार एक ऊर्जा से भरपूर दिन की शुरुआत सकारात्मक विचारों से ही होती है और सुविचार हमें प्रभावित करने के साथ हमें हिम्मत देने का कार्य भी करते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment