Call Forwarding क्या है कॉल Divert या Forward कैसे करें

आज के समय के लगभग हर काम मोबाइल से हो गया है वह इसलिए क्योंकि हमारा मोबाइल फोन अब स्मार्ट है हम अपने जॉब से लेकर घर की सारी बातें मोबाइल फोन द्वारा करते हैं पर कभी - कभार हम अपना मोबाइल फोन भूल जाते हैं या नहीं ले जाना चाहते तो ऐसे में Call Forwarding से कॉल को फॉरवर्ड करना अच्छा उपाय या उच्च समस्या का हल हो सकता है।

call forwarding

हम में बहुत से लोग कॉल फॉर्वर्डिंग के बारे में नहीं जानते आज आप जानेंगे Call Forwarding क्या है कैसे करें और Jio, Airtel या Vi में Call Forwarding सुविधा कैसे एक्टिवेट करते हैं।

Call Forwarding

Call Forward करना या Divert करना दोनो ही आपके लिए उपयोगी हो सकता है अगर इनका मतलब जान लिया तो। Call को फॉरवर्ड करना या का डायवर्ट करना एक ही बात है हम में से बहुत लोगों को कंफ्यूजन रहते है की ये अलग-अलग है पर ऐसा नहीं है दोनों एक ही बात है Call Forwarding या Divert Same है।

Call Forwarding उन लोगों के लिए उपयोगी है जो ऑफिस का काम करते हैं या फिर एक से अधिक मोबाइल अपने पास रखते हैं Call Forwarding क्या है Meaning क्या है और इसका उपयोग कब करें जानेंगे सब।

Call Forward करना क्या होता है

Call Forward या Divert का मतलब होता है कि आपके मोबाइल में आने वाली कॉल्स को किसी दूसरे नंबर में जोड़ देना कॉल फॉरवर्डिंग या डायवर्सन कहलाता है अर्थात अगर हम सीधे-सीधे समझे तो इसका मतलब है कि मान लीजिए आपका प्राइमरी नंबर है और आपके पास सेकेंडरी नंबर भी है और यदि कोई आपको सेकेंडरी नंबर में कॉल लग रहा है और आप चाहते हैं कि वह सेकेंडरी नंबर की कॉल आपके प्राइमरी नंबर पर ट्रांसफर हो जाए तो इस प्रक्रिया को हम कॉल फॉरवर्डिंग या डायवर्सन कहेंगे।

कॉल फॉरवर्डिंग या डायवर्सन का इस्तेमाल लोग तभी करते हैं जब वह चाहते हैं कि उनके जरूरी कॉल्स दूसरे नंबर में ना ट्रांसफर होकर उनके प्राइमरी नंबर पर आए।

Call Forwarding का मतलब (Meaning)

जैसा कि हमें पता है कि Call को एक नंबर से दूसरे नंबर में Transfer करने की प्रक्रिया को कॉल फॉरवर्डिंग या डायवर्सन कहते हैं लेकिन हम में से बहुत लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कॉल फॉरवर्डिंग का मतलब या फिर Meaning जानना होता है तो Call Forwarding का मतलब (Meaning) है कॉल अग्रेषित करना या कॉल दूसरी लाइन पर डालना होता है।

Call Forward या Divert कैसे करें

कॉल फॉरवर्ड कैसे करना है इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे और यह बिना किसी ऑपरेटर स्पेशल कोड के माध्यम से बल्कि Mobile Settings के जरिए आप Call Forwarding सुविधा एक्टिवेट कर पाएंगे।

call forwarding methods

  1. Call Settings में जाना है।
  2. Calling Accounts में जाना है
  3. उसके बाद आपको Call Forwarding का ऑप्शन दिखेगा जिसमे आपको क्लिक करना है।
  4. उसके बाद आप अपनी प्राथिमिकता के अनुसार Setting का चुनाव करके नंबर डाल कर Call Forwarding चालू कर सकते हैं।

बहुत से ऑपरेटर जैसे Jio, Airtel और Vi आदि खुद के Dial Codes के जरिए कॉल Forwarding सुविधाएं देते हैं पर सेटिंग में जाकर सीधा नंबर अंकित करके कॉल फॉर्वर्डिंग सुविधा एक्टिवेट करना आसान तरीका माना जाता है।

Read also,

निष्कर्ष

विभिन्न प्रकार के तरीके हैं कॉल Forwarding के पर कॉल सेटिंग्स से फोरवर्डिंग एक्टिवेशन करने की सुविधा उच्च तथा सुरक्षित मानी जाती है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Related Posts

Post a Comment