बादाम खाने के फायदे तथा नुकसान - Benefits and Disadvantages of eating Almonds

बादाम हम सभी पसंद करते हैं और बचपन से सुनते आ रहे है की बादाम खाने से अकल बढ़ती है लेकिन शायद आपको पता न हो बादाम खाने के और भी बहुत से फायदे मिल सकते हैं।

benifits and disadvantages of eating almonds

यह हमारे सेहत के लिए लाभदायक तो है ही साथ में यह अच्छा नाश्ता भी हो सकता है बदाम खाना हमारे स्वस्थ में फायदे दे सकता है बादाम खाने से क्या फायदे हैं? हमारे स्वस्थ के लिए बादाम (Almonds) कैसे फायदेमंद और क्या नुकसान है आज का हमारा यही विषय है।

बादाम खाने के फायदे तथा नुकसान - Benefits and disadvantages of eating Almonds

benifits and disadvantages both

हम सभी लोग अपने स्वस्थ को सुधारने के पूर्ण प्रयास करते है और इसीलिए डाइट में कुछ न कुछ Healthy खाते हैं जो लोग स्वस्थ आहार लेते हैं वह जीवन में हमेशा खुश रहते हैं क्योंकि Physical के साथ - साथ Mentally भी मजबूत रहते हैं।

बादाम हमारे Diet में अहम भूमिका निभा सकता है यदि हम इसको सही तरीके से खाएं या डाइट के रूप में लें यह हमारे शरीर को कई सारे फायदे दिलाता है तथा है फायदे के साथ नुकसान भी आता है ठीक इसी प्रकार बादाम खाने के फायदे हैं और नुकसान भी हैं लेकिन बादाम खाना सुरक्षित मात्रा में हमें स्वस्थ रख सकता है।

बादाम खाना सुरक्षित है और इसीलिए फायदेमंद है लेकिन जिन्हे बादाम खाना सुरक्षित नहीं है या फिर जिन्हे मना है उनके लिए बादाम के कई सारे नुकसान हो सकते हैं।

बदाम खाने के फायदे -  Benefits of eating Almonds

benifits of eating almonds

अगर हम बादाम खाने की बात करें तो बिना बताए हमें समझ आ जाता है की बादाम खाने से हमारे स्वस्थ को फायदा होता है लेकिन ज्यादातर लोग जब बादाम खाने की शुरुआत करते हैं तो उन्हें मालूम नहीं होता और जो नियमित सेवन करते हैं उन्हें भी कम ही जानकारी होती है की बादाम खाने से कई सारे फायदे हो सकते हैं।

खून की कमी सही करे

बादाम का सेवन उन लोगो के लिए लाभदाई होगा जिनके शरीर में खून की कमी है क्योंकि बादाम में कुछ मात्रा में l Himoglobin के गुण होते हैं जो की बादाम के सेवन से हमारे शरीर में पहुंचकर Blood Level बढ़ाते हैं। सुबह नाश्ते के पहले 4-5 बादाम खाना या फिर बादाम शेक नाश्ते में लेना स्वस्थ तथा खून की कमी को दूर करने के लिए फायदेमंद है।

Memory Power बढ़ती है

हम बचपन से सुनते आ रहे है की बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और कुछ लोग बादाम का सेवन सिर्फ इसीलिए करते हैं की ताकि उनका दिमाग तेज रहे और यह बात सच है की बादाम खाने से दिमाग तेज होता है अर्थात याददाश्त तेज होती है। बदाम में मौजूद ओमेगा-3 तथा ओमेगा-6 हमारे दिमाग में रक्त प्रवाह को संतुलित करते हैं जिससे याददाश्त बढ़ने में मदद मिलती है।

वजन घटाता है

जिनको अपना वजन संतुलित करना है या फिर घटाना है उनके लिए भी बदाम खाना फायदेमंद होता है। मोटापा का कारण यही होता है की भूख ज्यादा लगती है और इसीलिए Fast Food लोग खा लेते है जिसकी वजह से वजन या मोटापा बढ़ जाता है पर यदि खाने का मन ही न करे तो वजन नहीं बढ़ेगा और बदाम खाने से यही फायदा मिलता है बदाम में मौजूद फाइबर बेवजह भूख को कम करने में मदद करता है जिससे वजन कंट्रोल रहता है।

बाल तथा त्वचा को बनाए सुंदर

बाल तथा त्वचा यदि दोनो स्वस्थ हैं तभी सुन्दरता दिखती है लेकिन लेकिन दोनो में से कोई एक संतुलित नहीं है तो इंसान कम आकर्षक दिखता है।

एक सुंदर इंसान के बाल तथा त्वचा हमेशा स्वस्थ रहते हैं और यही चीज आकर्षक बनाती है आकर्षक होने के लिए बाल और त्वचा का ठीक होना जरूरी होता है। बदाम में मौजूद Vitamin - E एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को साफ बनाए रखता है तथा फैटी एसिड्स ओमेगा 3 वा जिंक हमारे बालों को शाइनी तथा मजबूत बनाते हैं।

हृदय के लिए फायदेमंद है

अच्छे स्वस्थ के लिए अच्छे हृदय का होना भी बहुत जरूरी है यदि स्वस्थ हृदय नहीं है तो शरीर में समस्याएं बनी रहती है और ऐसे में बदाम खाना हमारे हृदय के लिए लाभदाई होता है। बदाम में मौजूद स्वस्थ फैट तथा Vitamin - E की मात्रा होती है जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

बदाम खाने के नुकसान -  Disadvantages of eating Almonds

disadvantages of eating almonds

हम बदाम इसीलिए खाते हैं ताकि हमें इससे Health Benefits मिल सकें लेकिन बदाम खाना हमारे स्वस्थ के लिए नुकसान भी हो सकता है कुछ मामलों में बदाम का सेवन करना स्वास्थ के लिए ठीक नहीं है।

पेट की समस्या

बदाम एक प्रकार से Heavy ड्राई फ्रूट है इसीलिए डाइजेस्ट करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसीलिए उतनी ही मात्रा में इसका सेवन करे जितने में आपको डाइजेस्ट होता हो। डाइजेशन न होने की वजह से पेट से संबंधित समस्या हो सकती है।

अधिक मात्रा में लेने से मोटापा का शिकार

जैसा की हमे पता है की बदाम खाने से मोटापा कम होता है क्योंकि यह हेवी ड्राई फ्रूट है जिसकी वजह से बेवजह भूख नहीं लगती पर यदि हम बदाम का अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं तो इसमें मौजूद वसा तथा कैलोरी वजन को तेजी से बढ़ाता है इसीलिए अधिक मात्रा में खाने से बचें।

एलर्जी हो सकती है

बदाम में कुछ ऐसे गुण तथा प्रोटीन होते हैं जिसकी वजह से कुछ लोगो को एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है इसीलिए बदाम खाने के कुछ समय बाद खुजली हो रही हो तो बदाम नहीं खाना चाहिए बल्कि भुनकर या शेक बनाकर ले सकते हैं।

Read also,

निष्कर्ष

बदाम खाने से कई सारे स्वस्थ लाभ हैं पर किस तरह से खाना चाहिए यह आपको पता चल चुका होगा क्योंकि सही मात्रा में न खाने से नुकसान भी हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Related Posts

Post a Comment