महात्मा गांधी NREGA Job Card list ऑनलाइन कैसे चेक करें

सन 2005 में सरकार द्वारा राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत एक योजना का सृजन किया उस योजना का नाम नरेगा था NREGA Full Form National Rural Employment Guarantee Act है।

nrega job card list

2014 की सालाना रिपोर्ट में वर्ल्ड बैंक द्वारा इस सरकारी स्कीम को "ग्रामीण विकास का तारकीय उदाहरण” कहकर सराहा गया यह सरकारों द्वारा अति महत्वाकांक्षी विषय रहा है अगर आप भी इस योजना में सम्मिलित हैं तो इससे जुड़े हैं तो नरेगा या MNREGA yojna kya hai इससे जुड़े NREGA Job Card Number का पता या Nrega Job Card list 2024 या 2023, 2022 की लिस्ट में अपना नाम खोज रहे हैं तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताएंगे।

महात्मा गाँधी नरेगा योजना क्या है।

Mahatma Gandhi Rashtriya Rojgar Guarantee Adhiniyam 2005 के द्वारा एक केंद्रीय रोजगार ग्रामीण योजना है जिसका उद्देश्य श्रमिक वर्ग को श्रम उपलब्ध कराना है यह एक प्रकार से सामाजिक सुरक्षा (रोजगार के मामले में) की गारंटी को बढ़ावा देती है।

योजना का नामNREGA (MGNREGA) Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act 
लांच किया गयादेश के तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के द्वारा
NREGA बिल पब्लिश होने की तिथि22 मार्च 2005
NREGA बिल पास होने की तिथि23 अगस्त 2005
NREGA लांच का वर्ष2 फरवरी 2006
विभाग का नामग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार
उद्देश्यग्रामीण (Rural) क्षेत्र के नागरिकों को १०० दिन का रोजगार प्रदान करना
लाभार्थीभारत के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटhttps://nrega.nic.in

इस योजना का निर्माण ग्रामीण वर्ग के उन परिवारों के सदस्यों को ध्यान में रखते हुए जो अनस्किल्ड और मैनुअल मजदूरी का काम करते हैं ऐसे परिवारों को यह योजना एक वित्तीय वर्ष में 100 दिनों का श्रम अथवा रोजगार देने की गारंटी का काम करती है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण आजीविका को बढ़ावा देना जिससे रूरल इकॉनमिक ग्रोथ हो सके क्योंकि हमारा देश गांवों का देश है। यह स्कीम भारत सरकार के "ग्रामीण विकास मंत्रालय" द्वारा संचालित की जाती है तथा स्टेट के ग्रामीण डेवलपमेंट विभागों द्वारा रिव्यू की जाती है।

महात्मा गाँधी Nrega Job Card क्या है और कैसे बनेगा

यह 100 दिनों की रोजगार के लिए एक प्रकार का आई कार्ड कह सकते हैं इसके बिना आपका कोई डाटा गवर्नमेंट के पास नहीं पहुंच पाएगा इस बनवाने के लिए अपनी ग्राम पंचायत के दफ्तर में रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। यह योजना पूरे देश के सभी राज्यों के सभी जिलों में लागू है तो अगर आप गरीब हैं तो पास की पंचायत में जाकर अपने जरूरी दस्तावेज जैसे 

  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी 

लेकर पंजीकरण करवा सकते हैं इसी कार्ड में नम्बर और अन्य जानकारियां लिखी होंगी।

Nrega Job Card Number क्या है

इसको लेकर मनरेगा श्रमिक बहुत परेशान रहते हैं यह एक प्रकार का नम्बर होता है जो आपके जॉब कार्ड में लिखा होता है ठीक उसी तरह जैसे परीक्षा के प्रवेश पत्र में रोल नंबर, यह महत्त्वपूर्ण होता है कई मजदूरों के नाम एक हो सकते हैं किंतु यह नंबर हर एक का अलग होता है इसलिए जब आप मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की सूची के लिए इसकी वेबसाइट में विजिट करेंगे तभी यह नम्बर आपके नाम के आगे लिखा होगा आगे आप लेख में देख सकते हैं Nrega Job Card Number Search नाम की सूची के आगे ही दूसरे कालम पर लिखा होगा।

महात्मा गाँधी Nrega Job Card list कैसे चेक करें

नरेगा या मनरेगा जॉब कार्ड की सूची देखने के लिए आप मोबाइल या डेस्कटॉप कंप्यूटर की मदद से मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर विजिट कर सकते हैं।

आसान तरीके से समझने के लिए इन स्टेप्स को फ़ॉलो कीजिए।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या डेस्कटॉप में गूगल ब्राउजर को ओपन कीजिए और सर्च बार में जाकर केवल "nrega" टाइप कीजिए और सर्च कीजिए।

google search nrega

सर्च रिजल्ट पर जो पहली वेबसाइट होगी वह मनरेगा की होगी उसके दूसरे ऑप्शन में दिए चित्र के अनुसार 'Gram panchayat' में क्लिक कीजिए।

2. Gram Panchayat में क्लिक करने के बाद आपको चार ऑप्शन कुछ इस प्रकार दिखेंगे

generate reports

  • Data Entry
  • Generate Reports
  • Authorize WageList By Panchayat Development Officer/Panchayat Secretary
  • Send WageList To Bank/PostOffice By Gram Pradhan/President

इन चार ऑप्शंस में आपको दूसरे नम्बर पर लिखे हुए 'General Reports' वाले ऑप्शन को चुनना है।

3. जैसे ही आप जनरल रिपोर्ट्स पर क्लिक करेंगे तो सारे राज्यों के नाम खुलकर दिए हुए फोटो की तरह आ जाएंगे।

states nrega

4. आप अपने राज्य को चुन सकते हैं मान लीजिए उदाहरण के लिए आप उत्तर प्रदेश से हैं जैसे ही आप उत्तर प्रदेश में क्लिक करेंगे कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आएगा।

option

5. आप दिए हुए पेज को भर दीजिए जिस वित्तीय वर्ष का MNREGA job Card देखना हो उसे सेलेक्ट कीजिए, जिला ब्लॉक और पंचायत भर कर प्रोसीड का बटन दबा दीजिए।

report option select

हमने एग्जाम्पल के लिए जिला फाइनेंशियल ईयर 2023- 24 "Ayodhya" में ब्लॉक Maya bajar के Bandan Pur गांव को सेलेक्ट किया है।

6. प्रोसीड करने पर पहला ऑप्शन R1 Job Card/Registration का ऑप्शन दिख रहा होगा कुछ इस प्रकार से, इसके अंतर्गत चौथे नम्बर पर दिए हुए ऑप्शन Job Card/Employment Register पर क्लिक करते हैं।

gram panchayat reports

7. इसके बाद कुछ इस प्रकार की लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसपर एक तरफ Job Card Number होगा और उसके सामने ही नाम होगा कुछ इस प्रकार से, मान लीजिए हमारा नाम उदाहरण के तौर पर क्रम संख्या तीसरे में है "कन्हैया कुमार" के नाम से, हम अपना job Card देखने के लिए जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करेंगे।

list option

8. जॉब कार्ड नम्बर पर क्लिक करने के बाद आपका जॉब कार्ड खुलकर कुछ इस प्रकार से आ जाएगा आप इसमें अपने सारे काम काज का विवरण देख सकते हैं।

job card nrega

जिन लोगो को यह देखना है कि सूची में नाम है या नहीं वह भी देख सकते हैं।

Mahatma Gandhi NREGA Helpline number (Toll Free Number)

मनरेगा का जॉब कार्ड कैसे बनवाएं उसके डॉक्यूमेंट्स और इस योजना से क्या लाभ हैं मनरेगा जॉब कार्ड में लिस्ट कैसे चेक करें इत्यादि जानकारी मुहैया कराई है फिर भी अगर आप किसी प्रकार की समस्या या शिकायत करना चाहते हैं तो इस आधिकारिक टोल फ्री नंबर 1800111555 पर संपर्क कर सकते हैं।

Read also,

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में Nrega yojna ke Bare में बहुत ही सरल और बिंदुवार समझाने का प्रयास किया गया है लेख में इस्तेमाल फोटोज को देखकर सारे स्टेप्स को फ़ॉलो करके आसानी से आप सॉल्यूशन तक पहुंच सकेंगे जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

Related Posts

Post a Comment