जन्म Kundali या जन्मपत्री क्या है कुंडली के बारे पूरी जानकारी और Kundli देखने वाले Apps 2024

हमारी किस्मत कैसी है और क्या भविष्य में क्या संभावनाएं हो सकती हैं यह सब एक पत्रिका में निश्चित रूप से व्याख्या में रचा होता है हमारे सनातन धर्म में लाखो वर्षों से किसी के भी जीवन को समझने की विधि मौजूद है और उन्हीं विधियों से जन्मपत्री या कुंडली बनाई जाती हैं।

janam kundali ke bare me

कुंडली एक ऐसी पत्रिका जहां हमारे भूत - भविष्य से संबंधित घटनाएं उल्लेखित होती है आजके डिजिटल युग में सभी Busy हैं और घर बैठे हर काम को करना चाहते हैं और कैसा हो अगर कुंडली भी घर बैठे मिल जाए? Kundali (कुंडली) क्या है एवं पूरी जानकारी और कुंडली निकालने के लिए टॉप मोबाइल ऐप्स जो आपको भूत और भविष्य के बारे में बताएंगे।

Kundli (कुंडली)/जन्मपत्री क्या है

कुंडली एक ऐसी पत्रिका है जिसमे किसी भी व्यक्ति की जन्म से लेकर अंत तक की जानकारी प्रदर्शित रहती है और यह जानकारी आकाश मंडल में स्थित तारा, ग्रहों और राशियों की दशा - दिशा किसी भी व्यक्ति के लिए विशेष होती है। हर व्यक्ति का अपना एक जन्म समयचक्र एवं काल होता है जो कुंडली में जानकारी के लिए महत्त्वपूर्ण होता है तभी किसी भी व्यक्ति के जीवन में क्या - क्या संभव है और क्या निर्णय सत्य है यह सब एक कुंडली में उल्लेखित रहता है।

कुंडली/जन्मपत्री का ढांचा कैसा होता है

कुंडली कुछ इस प्रकार से व्यवस्थित होती है जिसमे 12 खाने बना दिए जाते हैं और व्यक्ति विशेष के समय चक्र के अनुसार ग्रहों तथा राशियों को उन खानो में रख दिया जाता है जो एक मान के अनुसार होता है ताकि भूत, भविष्य की गणना की जा सके।

कुंडली (Kundali) या जन्मपत्री कैसे बनाते हैं

किसी भी जन्मपत्री को समझने वा बनाने के लिए व्यक्ति का समय चक्र जानना बेहद आवश्यक है एवं ग्रहों की दिशाओं की गणना आना भी जरूरी है तभी इन गणनाओं के अनुसार सुनिश्चित कर लिया जाता है कि व्यक्ति के जीवन के बारे में क्या शुभ या अशुभ के मौके हैं। एवं इन्ही मानो और गणना को सुव्यवस्थित करके भाषा रूप में लिख लिया जाता है और इस तरह से एक जन्मपत्री का निर्माण होता है।

हालाकि भाषा में लिखी हुई बाते एक नियमित समय के लिए सच हो सकती हैं परंतु किसी भी व्यक्ति के ग्रह एवं दिशाएं हमेशा बदलती रहती हैं इसीलिए कुंडली में स्थित उन बारह ग्रहों से मिलाकर वर्तमान स्थिति का आंकलन किया जाता है जिससे यह पता चलता है की वर्तमान में क्या दिशा चल रही है राशियों एवं ग्रहों की और इस तरह से भूत, भविष्य वर्तमान के लिए अद्यतन होते रहते हैं।

कुंडली या जन्मपत्री कैसे देखा जाता है

यह सब एक आंकलन के अनुसार होता है जब भी आप पंडित जी के पास अपनी जन्म पत्री ले जाते हैं तो वह दो तरीकों से पढ़ सकते हैं।

  • भाषाओं में लिखी बात को समझ कर।
  • ग्रहों, राशियों की गणना करके।

जैसा कि हम जानते हैं भाषाओं में दी हुई व्याख्या पूर्ण रूप से मान्य होने की संभावनाएं कम होती है इसीलिए पंडित जी ग्रहों की दशा - दिशा समझकर आपको बताते हैं इसके लिए बारह खानों में स्थित दिशाओं को देखा जाता है और वर्तमान मान से तुलना करके जोड़ लिया जाता है और इस तरह से आपकी परिस्थिति मालूम होती है।

कुंडली या जन्मपत्री चेक करने के लिए Top 3 Apps

आजके इस व्यस्त जीवन में ज्यादातर लोग के पास समय का अभाव होता है इसीलिए उनके लिए मोबाइल एप्लिकेशन हैं जिनसे आप अपनी कुंडली या जन्मपत्री निकाल सकते हैं। यह ऐप्स भी ज्योतिषी एवं पंडित जी से पूछ कर वा आंकलन करके बनाया जाता है जिनमे मिली जानकारी सच हो सकती है।

  • Astrosage Kundli
  • Kundli- Astrology and Horoscope
  • Kundli In Hindi

Note: इन ऐप्स में कुछ डाटा Predefined होता है इसीलिए जरुरी नहीं की जन्मपत्री जानकारी पूरी तरह से सही हो लेकिन आप इन ऐप्स पर Trust कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

अंतिम शब्द।

अगर आप भी अपने भूत भविष्य को लेकर उत्सुक हैं तो आपको भी कुंडली बनवाना चाहिए बेहतर यही होगा कि आप किसी पंडित जी से मिलकर अपने कुंडली की चर्चा करें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment