भारत (India) का पप्पू नेता - मंत्री कौन है - The Pappu Leader

हमारे भारत देश में भिन्न प्रकार के नेता तथा मंत्री मौजूद हैं जो की विभिन्न कार्यक्षेत्र से संबंध रखते हैं ऐसे ही कुछ नेताओं को किसी न किसी उनके कार्य के अनुसार जनता तथा किसी पार्टी द्वारा नाम से पुकारा जाता है ऐसे ही कुछ नामों में से एक प्रसिद्ध नाम है Pappu यह नाम किसी प्रसिद्ध नेता या मंत्री को पुकारा जाता है।

the pappu leader

भारत का Pappu नेता या मंत्री कौन है और किसे कहा जाता है यह जानने लायक है की किसको ऐसा बोला जाता है आखिर जनता क्यों उन्हें पप्पू कहती है पर किसे कहती है? इसके बारे में इस लेख के माध्यम से जानेंगे।

Bharat तथा India का Pappu Mantri Ya Neta Kaun Hai

india pappu leader

भारत का पप्पू किसे कहा जाता है वैसे तो हमारे India या भारत में अनगिनत Pappu हैं लेकिन यहां किसी के नाम या किसी आम व्यक्ति के बारे में नहीं बात करेंगे बल्कि यहां हम राजनीति या Politics में भारत में Pappu नेता कौन है यह जानेंगे। पप्पू एक विशेष नाम भी है तथा साथ ही साथ एक प्रकार का व्यंग भी है जो किसी भी पार्टी या जनता द्वारा किसी एक व्यक्ति को बोला जाता है या फिर व्यंग के रूप में कहा जाता है।

Pappu नाम के नेताओं में कई सारे नेता आते हैं यदि हम भारतीय इतिहास खोलकर देखें तो इनमे कई सारे नाम मौजूद हैं जो Pappu नाम की ओर इशारा करते हैं ऐसे में हम Bharat Ka Pappu Neta कह सकते हैं पर वहीं अगर हम व्यंग के रूप में देखें तो किसी भी Party द्वारा किसी एक के लिए Bharat या India का Pappu नेता मंत्री कह सकते हैं।

India Ka Pappu Neta Mantri Kaun Hai

यदि हम भारत देश या इंडिया की बात करें तो पप्पू नाम से राजनीति में कई सारे चाहते नजर आते हैं जिनमे से Bharat के नेता Pappu नाम से पूर्व लोकसभा सदस्य Rajesh Ranjan जो की "Pappu Yadav" के नाम से जाने जाते हैं यानी भारत में यदि हम किसी Pappu नाम के राजनीति से संबंध रखने वाले इंसान की बात करें तो वह राजेश रंजन जी हैं और यह पप्पू यादव के नाम से प्रसिद्ध हैं।

पप्पू यादव ने शरद यादव जैसे नेताओं को चुनावों में हरा चुके हैं और राजेश यानी पप्पू लोकसभा सदस्यता सहेज तथा कुछ आक्रामक भूमिका भी निभाई हालाकि राजनीति में आक्रामक होना आम बात है सबकी अपनी राय होती है जिसमे थोड़ा सा अंगार सा स्वभाव हो जाता है।

वहीं हम Pappu नाम से संबंधित नेता की बात करें तो पार्टी द्वारा किसी के लिए लिया गया नाम Rahul Gandhi के लिए है हालाकि उन्हें Pappu नाम एक व्यंग के रूप में बोला जाता है जिसमे ज्यादातर मुख्य रूप से विरोधी पार्टियों द्वारा यह नाम लिया जाता है। Rahul Gandhi की बात करें तो वह सबसे ज्यादा पढ़ें - लिखें नेताओं में से एक हैं और एक शिक्षित देश तथा राजनीति की कामना करते हैं।

India या Bharat का Pappu नेता - मंत्री के लिए Google की राय

google opinion about pappu leader

Google में जब आप भारत का पप्पू नेता खोजते हैं तो गूगल सबसे Pappu नाम से संबंधित नेताओं की सूची दिखायेगा और को वर्तमान क्रिया में जारी होगा उसी का नाम खोज पेज शो करता है।

गूगल कुछ मामलों में उपयोगकर्ता के पसंद के अनुसार खोज परिणाम दिखाता है जो सही जानकारी के साथ उपलब्ध होता है। Google खोज परिणाम में हमें कई बार विशेष तस्वीर दिखाई जाती है परंतु जानकारी केवल तस्वीर के माध्यम से ही नहीं अपितु उस तस्वीर में मौजूद जानकारी को समझकर हमें तय करना चाहिए।

Read also,

निष्कर्ष

राजनीति में विभिन्न प्रकार के नताओं तथा मंत्रियों के कई सारे कार्य होते हैं उन्ही क्षेत्रों में मौजूद Pappu नाम के नेता जो की वर्तमान में भी कार्यक्षेत्र में हैं तथा उनके बारे में जाना या कभी - कभार कार्य में विफलता की वजह से व्यंग के रूप में विशेष नाम दे दिया जाता है जिनमे Pappu भी एक शब्द है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment