दूध डेयरी का व्यापार कैसे खोलें जानिए लागत और कमाई : Dairy Farm Business Plan 2024

70 के दशक में "श्वेत क्रांति" से भारत का परिचय हुआ Dr वर्गीज कुरियन इसके जनक कहे जाते हैं उन्होंने पशुपालन के माध्यम से एक ऐसा व्यापारिक प्लान तैयार किया जिससे दूध की कमी से जूझ रहे देश को दुग्ध उत्पादन में अग्रणी बना दिया।

milk dairy farming business plan 2024

दुग्ध कृषि या डेयरी उद्योग ने लाखों आर्थिक रूप से कमजोर ग्रामीण क्षेत्र वालों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान की आज डेयरी फार्म एक सफल उद्योग है आइए जानते हैं इसके व्यापारिक प्लान, लागत और इनकम के बारे में।

Milk Dairy Farm Business Plan

किसी भी व्यापार को करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी प्लानिंग है और उसके बाद एक्जिक्यूशन, ऐसे ही डेयरी फार्म खोलने के लिए सबसे जरूरी महत्त्वपूर्ण बातें जिनकी मदद से आप अपने डेयरी खोलने के सपने को पूरा कर सकते हैं। दूध डेयरी तीन प्रकार की होती हैं 

  1. सरकार द्वारा पोषित
  2. कंपनियों द्वारा संचालित
  3. व्यक्तिगत डेयरी उद्योग

और हम आपको निजी दूध उत्पादन डेयरी से सम्बन्धित जानकारी दे रहें हैं।

किसी Dairy Farm में कुछ दिनों की ट्रेनिंग

आजकल सरकार द्वारा अनेकों पशुपालन के ट्रेनिंग कोर्स चलाए जा रहे हैं वहां पर आप इससे सम्बन्धित ज्ञान अर्जित कर सकते हैं या दूसरा तरीका यह है कि इंटरनेट के माध्यम से अच्छे से रिसर्च करें और फिर किसी सफल डेयरी उद्योग फार्म में जाकर प्रैक्टिकल ज्ञान प्राप्त करें। पार्ट टाइम व्यापार की तरह न लें डेयरी उद्योग को, इस व्यापार में कदम रखना मतलब समय पर फील्ड में मौजूद रहना, इसको शुरू करने के पहले आप के पास देख रेख की जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी।

डेयरी फार्म की जमीन और महत्त्वपूर्ण सुविधाएं

dairy farm land

इस व्यापार में यह बहुत मायने रखता है कि आपका फार्म किस जगह पर है शहर या गांव क्षेत्र में, शुरू करने के पहले यह जानना जरूरी है कि दूध की सप्लाई के लिए कितनी दूर जाना पड़ेगा और किसी बड़ी डेरी में दूध बेचेंगे या मार्केट में फुटकर तौर पर, पहले से ही इन बातों का ध्यान रखना होगा। जमीन में बिजली पानी की सुविधाएं होना अत्यंत आवश्यक है इसलिए ऐसी जगह पशुओं के लिए चुनें जहां आसानी से यह आधारभूत चीजें उपलब्ध हों।

पशुओं के लिए टीन शेड के साथ अन्य व्यवथाएं

व्यापार का स्तर किस हिसाब का होगा यह आप अपने बजट के अनुसार तय करें यदि आपका बजट 10 पशुओं के लिए है तो शुरूवात में 5 पशु ही खरीदें और शेड की संख्या ज्यादा से ज्यादा 10 से 12 रखें बाकी अगले खेप के लिए छोड़ दें।

पशुओं का चुनाव और सही समय पर उनकी खरीदारी

dairy Farm plan

व्यापार के पहले ही यह बात क्लियर रहनी चाहिए कि आप गाय की दूध की डेयरी लगाएंगे या भैंस के दूध की, अपने शहर या गांव में खपत अनुसार ही जानवरों का चुनाव करें और उत्तम जानवरों का चुनाव करने के लिए पशु पालक विशेषज्ञों से राय मशविरा कर सकते हैं साथ ही यह जानना अनिवार्य है कि सिर्फ दूध या उससे बने उत्पाद जैसे पनीर या दही भी बनाएंगे। जानवरों की खरीद का पहले खेप का सही समय सितम्बर और अक्टूबर है और दूसरी खेप फरवरी-मार्च है।

वित्तीय लागत प्लान की तैयारी करें

व्यापार में आय और लागत दो महत्त्वपूर्ण पहलू हैं इसलिए इनका स्पष्ट होना अत्यंत जरूरी है तभी आप लागतों को नियंत्रण रख पाएंगे सरल भाषा में कहा जाए कि हिसाब किताब दुरुस्त होना चाहिए। अपनी कैपिटल का 40 से 50 प्रतिशत भाग ही शुरूवात में लगाएं, धीरे-धीरे अनुभव के साथ इन्वेस्टमेंट बढ़ाते जाएं।

डेयरी फार्म का लाइसेंस कैसे बनवाएं (Dairy License)

दूध बिक्री का लाइसेंस के लिए सरकार के "खाद्य सुरक्षा विभाग" में रजिस्ट्रेशन कराना होगा जहां पर सम्बन्धित डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • बिजली बिल
  • पैन कार्ड
  • पंचायत से N.O.C

जमा कराने होंगे यह लाइसेंस एक से अधिकतम 5 वर्षों तक वैलिड रहता है जहां 125 रुपए से लेकर 525 रुपए तक की फीस जमा करनी पड़ती है।

डेयरी फार्म के लिए आवश्यक उपकरण

अगर आप दूध कलेक्शन पॉइंट बनाएंगे तो उससे लाभ यह होगा कि दूध बाजार या अन्य जगहों में भजेने में जो खर्च आएगा वह कलेक्शन किए हुए दूध के लाभ से निकल आएगा और आपके डेयरी का दूध ज्यादा प्रॉफिट देगा मतलब खर्च निल हो जाएगा। आवश्यक उपकरण इस प्रकार हैं

  • Fat Machine Checker
  • Deep Freezer
  • Cream Separator Machine

यह सब सामान लगभग 90 हजार रुपए तक आ जाएगा।

फार्म के लिए कितने लोग (मैन पावर) होना चाहिए

यह इस बात पर डिपेंड करता है कि जानवर कितने हैं और एक कोई अनुभवी व्यक्ति का मार्ग दर्शन जरूरी है समय पर पशुओं का इलाज और स्वास्थ्य का ध्यान के साथ उनके खाने की गुणवत्ता देखनी होगी। बतौर एग्जाम्पल समझा जाए तो 10 जानवरों की डेयरी में 2 से 3 लोगों की जरूरत होती है और अगर आप खुद मेहनत करने वाले किसान हैं तो कुछ हद तक मैन पावर के खर्च में कटौती हो सकती है।

Milk Dairy Farm Investment, Income and Loan

उदाहरण के तौर पर 10 जानवरों के लिए हिसाब लगाएं तो जमीन अगर खुद की है तो शेड लगवाने से लेकर भूसा रखने, पानी और बिजली तक की उचित व्यवस्था में कम से 4 लाख रुपए तक का खर्च आएगा और जानवर की कीमत औसतन 60 से 70 हजार के लगभग माने तो 7 लाख के करीब होगा, इस तरह से आपके पास कम से कम 15 लाख की राशि का होना बढ़िया रहेगा।

अगर पशपालन के लिए लोन लेना हो तो सबसे पहले सरकार की कोई सब्सिडाइज्ड योजना के तहत लीजिए और यदि यह संभव न हो तो सरकारी ग्रामीण या नेशनल बैंकों से कम ब्याज दर पर ले सकते हैं। डेयरी फार्म में अगर प्रॉफिट की बात की जाए तो लागत का 30 से 40 प्रतिशत का मैक्सिमम प्रॉफिट निकलता है।

हमारा भारत गांव का देश है जहां पशुपालन का प्रचलन बहुत प्राचीन है इसे उद्योग की श्रेणी में बहुत बाद में आया है पशु से लगाव देखभाल सब अनुभव का विषय है तो यह व्यापार भी धीरे धीरे आपको सीख देगा प्रैक्टिकल तौर पर इसलिए धीरे धीरे मुनाफा बढ़ेगा जल्दबाजी न करें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment